भाजपा सरकार की नीतियों के कारण पूर्वोत्तर में युवा विकास की मुख्यधारा में आ रहे हैं: मोदी

गुवाहाटी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों की वजह से आज पूर्वोत्तर में बड़ी संख्या में युवा विकास की मुख्यधारा में आ रहे हैं और आज असम, शांति और विकास के एक नए युग का साक्षी बन रहा है.

असम सरकार की ओर से आयोजित रोजगार मेले को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आज का समाज तेजी से आकांक्षी हो रहा है और वह मूल सुविधाओं के लिए इंतजार नहीं, बल्कि टी-20 क्रिकेट की तरह तेजी से परिणाम चाहता है.
रोजगार मेले में 45 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए. कुछ महीने पहले ऐसे ही एक आयोजन में 40 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार की नीतियों की वजह से आज पूर्वोत्तर में बड़ी संख्या में युवा विकास की मुख्यधारा में आ रहे हैं. भाजपा की सरकार युवाओं के सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर देकर हम नए भारत के निर्माण की ओर तेजी से कदम भी बढ़ा रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार (के शासनकाल)में आज असम, शांति और विकास के एक नए युग का साक्षी बन रहा है. विकास की इस रफ्तार ने असम में सकारात्मकता और प्रेरणा का संचार किया है.’’

असम सरकार द्वारा सरकारी र्भितयों को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए उठाए गए कदमों को उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की प्रक्रिया में हर विभाग में अलग-अलग नियम होते थे और इससे कई बार र्भितयां समय पर पूरी नहीं हो पाती थीं. उन्होंने कहा, ‘‘अब इन सारी प्रक्रियाओं को बहुत आसान बना दिया गया है.’’ भारत को 2047 तक ‘विकसित राष्ट्र’ बनाने के संकल्प का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि आज का समाज तेजी से आकांक्षी हो रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘अब पहले का जमाना नहीं रहा, जब लोग मूल सुविधाओं के लिए भी दशकों का इंतजार कर लेते थे. आजकल विकास के लिए इतना इंतजार कोई नागरिक नहीं करना चाहता. टी-20 क्रिकेट के इस दौर में देश के लोग तेज रिजल्ट (परिणाम) चाहते हैं. इसलिए सरकारी व्यवस्थाओं को भी उसी हिसाब से खुद को बदलना होगा.’’ उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने का बड़ा दायित्व सरकारी कर्मचारियों पर भी है.

अवसंरचना विकास की दिशा में देश भर में हो रहे कार्यों का विवरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसी हर परियोजना पर सरकार द्वारा खर्च की जा रही राशि, रोजगार और स्व-रोजगार में बढ़ोतरी कर रही है. उन्होंने कहा कि आज कई ऐसे क्षेत्रों में भी युवा आगे आ रहे हैं, जिनके बारे में 10 साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था.

उन्होंने कहा, ‘‘स्टार्टअप इकोसिस्टम ने देश में लाखों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां तैयार की हैं. कृषि, सामाजिक कार्यक्रम, सर्वे और रक्षा के लिए ड्रोन की बढ़ती मांग ने युवाओं के लिए नए अवसर तैयार किए हैं.’’ उन्होंने कहा कि आज देश में आत्मनिर्भर भारत अभियान जारी है और इससे भी रोजगार के अनेक नए अवसर बना रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत में करोड़ों मोबाइल फोन बन रहे हैं, हर गांव तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंच रही है, इससे भी बड़े पैमाने पर रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ावा मिला है.’’

Related Articles

Back to top button