ईडी ने दावा किया कि संजय राउत को ‘अपराध से आय’ के रूप में एक करोड़ रुपये मिले

शिवेसना सांसद संजय राउत को चार अगस्त तक के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

मुंबई.  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक विशेष अदालत को सोमवार को बताया कि शिवसेना सांसद संजय राउत और उनके परिवार को मुंबई में एक ‘चॉल’ के पुर्निवकास परियोजना में कथित अनियमितताओं से हासिल एक करोड़ रुपये ‘‘अपराध से आय’’ के रूप में प्राप्त हुए. विशेष पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) अदालत के न्यायाधीश एमजी देशपांडे ने बाद में शिवसेना नेता को चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया.

ईडी ने यह दावा धन शोधन मामले में संजय राउत की हिरासत की मांग करते हुए किया था. ईडी के मुताबिक यह मामला उपनगरीय गोरेगांव में पात्रा ‘चॉल’ के पुर्निवकास में अनियमितताओं और वित्तीय संपत्ति के लेनदेन से संबंधित है, जिसमें उनकी पत्नी और उनके कथित सहयोगी शामिल हैं.

हालांकि, संजय राउत ने दावा किया कि उनके खिलाफ आरोप ‘अस्पष्ट’ हैं और ‘राजनीतिक प्रतिशोध’ की भावना से लगाए गए हैं.
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी 60 वर्षीय राजनेता को रविवार मध्यरात्रि के तुरंत बाद दक्षिण मुंबई के बैलार्ड एस्टेट में ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में छह घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था.

संघीय जांच एजेंसी ने उन्हें यहां विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया और आठ दिन की हिरासत की मांग की. लेकिन न्यायाधीश ने बचाव और अभियोजन पक्ष की दलीलें सुनने के बाद कहा, ‘‘आठ दिनों की लंबी हिरासत की जरूरत नहीं है. मेरी राय है कि अगर आरोपी को चार अगस्त तक हिरासत में भेजा जाता है तो यह मकसद के लिहाज से पर्याप्त होगा.’’

संजय राउत पर गर्व है, प्रतिशोध की राजनीति कर रही है भाजपा: उद्धव ठाकरे

शिवसेना सांसद संजय राउत की गिरफ्तारी पर पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि उन्हें उन पर गर्व है, क्योंकि वह किसी दबाव के आगे नहीं झुके. इसके साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह प्रतिशोध की राजनीति कर रही है. ठाकरे ने धनशोधन के मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किये गए राउत को शिवसेना संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे का कट्टर शिवसैनिक करार दिया.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे संजय राउत पर गर्व है. उन्होंने कौन सा अपराध किया है? वह एक पत्रकार हैं, एक शिवसैनिक हैं, निडर हैं.’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा प्रतिशोध की राजनीति कर रही है.

संजय राउत के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई साक्ष्यों के आधार पर : फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि शिवसेना नेता संजय राउत के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई निश्चित साक्ष्यों के आधार पर प्रतीत हो रही है. भाजपा नेता ने कहा, ‘‘ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी है. एजेंसी ने दस्तावेजों और सबूतों के आधार पर ही राउत के खिलाफ कार्रवाई की होगी. मैं इस पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करूंगा . उनकी गिरफ्तारी और इससे जुड़े अन्य मसलों पर अदालत में चर्चा होगी .’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण इलाकों में सफलतापूर्वक 76 फीसदी लागू हो चुकी है, लेकिन शहरी इलाकों में यह आंकड़ा केवल 12 प्रतिशत है . इसका मतलब यह हुआ कि शहरी गरीब को योजना से वंचित रखा गया है .’’

Related Articles

Back to top button