आबकारी मामले में आप के संजय सिंह का आरोप, राजनीतिक दबाव में ‘झूठे मामले’ दर्ज कर रहा है ईडी

नयी दिल्ली. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने बुधवार को आरोप लगाया कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कुछ लोगों पर दबाब डालकर उनसे ‘‘झूठे बयान’’ हासिल किए हैं और वह इस मुद्दे को संसद की विशेषाधिकार समिति के पास लेकर जायेंगे.

सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने पूछताछ के दौरान झूठा बयान हासिल करने के लिए चंदन रेड्डी नामक व्यक्ति को इतनी बुरी तरह से पीटा कि उसे सुनने में परेशानी हो रही है.
आप सांसद ने दावा किया, ‘‘चंदन ने ईडी के खिलाफ शिकायत करते हुए (तेलंगाना) उच्च न्यायालय का रुख किया है.’’ उन्होंने याचिकाकर्ता के चिकित्सा प्रमाण पत्र की कथित प्रतियां भी दिखायीं और कहा कि वह दस्तावेजों के साथ मामले को संसद की विशेषाधिकार समिति के समक्ष उठाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘इन दस्तावेजों से यह प्रमाणित हो गया है कि राजनीतिक दबाब में ईडी झूठे मामले बनाती है, सरकारों को बदनाम करती है तथा झूठे आरोप लगाती है…… कोई शराब घोटाला नहीं हुआ है.’’ सिंह ने दावा किया कि कथित शराब घोटाले के आरोपी समीर महेंद्रू, अरुण पिल्लै एवं तीन अन्य ने भी ईडी अधिकारियों के खिलाफ शिकायत की है और उनके खिलाफ दबाब बनाकर बयान लेने का आरोप लगाया है.

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे ईडी के मामलों में बेहद कम दोष सिद्धि दर को उठाने के लिये विशेषाधिकार नोटिस दिया गया है … मैं अब दस्तावेजों के साथ विशेषाधिकार समिति के समक्ष इस मुद्दे को उठाऊंगा ताकि ईडी के अधिकारियों को बुलाया जाए और उनके खिलाफ दर्ज शिकायतों के बारे में सच्चाई का पता लगाया जा सके.’’ सिंह ने आगे आरोप लगाया कि कुछ लोग जो ईडी के अधिकारी नहीं हैं, वे एजेंसी की जांच प्रक्रिया का हिस्सा रहे हैं.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘इस तरह ईडी तानाशाही का प्रवर्तक बन गया है. यहां तक कि चंदन रेड्डी की पूछताछ के दौरान ऐसे लोग भी मौजूद थे जो ईडी के अधिकारी नहीं थे. जांच के दौरान ईडी के साथ मौजूद ये गुंडे कौन थे. अरुण पिल्लई, समीर महेंद्रू, भूसर बेलगावी, मानस्वामी प्रभु और राघव रेड्डी ने ईडी पर पूछताछ के दौरान उन्हें प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है.’’ आप सांसद ने दावा किया कि दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के निजी सचिव ंिरकू को भी ईडी ने पूछताछ के लिये बुलाया है. मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा, ‘‘ईडी के खिलाफ संजय सिंह ने जो आरोप लगाये हैं, वो बेहद गंभीर हैं .’’

Related Articles

Back to top button