हिमाचल में चुनावी शंखनाद, 12 नवंबर को मतदान, आठ दिसंबर को मतगणना

नयी दिल्ली. निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी. इस पहाड़ी राज्य में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि आठ दिसंबर को मतगणना की जाएगी. आयोग ने हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा नहीं की.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया और उम्मीद जताई कि लोकतंत्र के इस पर्व में मतदाता अधिक से अधिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे. इस घोषणा के साथ ही हिमाचल प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. आयोग की ओर से हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त होगा.

हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा ना करने पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि परंपरा, मतदान की तारीखों में अंतर और मौसम सहित विभिन्न कारकों पर विचार के बाद यह फैसला लिया गया. कुमार ने कहा, ‘‘कई राज्यों में चुनावों की घोषणा से, कुछ के परिणामों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. साथ ही आचार संहिता की अवधि भी लंबी हो जाती है.’’ उन्होंने कहा कि एक राज्य में चुनाव की प्रक्रिया जारी रहने से दूसरे राज्य में चुनाव की प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी क्योंकि हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभाओं के कार्यकाल के समाप्त होने में 40 दिनों का अंतर है.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा इसलिए नहीं की गई ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को और बड़े-बड़े वादे करने तथा उद्घाटन करने का समय मिल जाए. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘निश्चित तौर पर यह इसलिए किया गया ताकि प्रधानमंत्री को और बड़े-बड़े वादे करने तथा उद्घाटन करने का समय मिल जाए. यह हैरान करने वाला नहीं है.’’ वर्ष 2017 में आयोग ने 12 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में और 25 अक्टूबर को गुजरात में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया था. दोनों राज्यों में मतों कि गिनती 18 दिसंबर को हुई थी.

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही गुजरात चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने वहां जीत दर्ज की थी. पिछले कुछ दशकों में इस पहाड़ी राज्य में सत्ताधारी पार्टी का फिर से सत्ता में लौटने में विफल रहने का इतिहास रहा है. कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है.

हिमाचल में 55,07,261 योग्य मतदाता हैं. इनमें 27,80,208 पुरुष और 27,27,016 महिला मतदाता हैं. इनमें से 1,86,681 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. ये सभी 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं. कुमार ने बताया कि 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1,184 है जबकि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1.22 लाख के करीब है.

हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर तय की गई है. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस 21 सीटें जीतने में सफल रही. इस चुनाव में भाजपा को 48.79 प्रतिशत मत हासिल हुए थे, जबकि कांग्रेस को 41.68 प्रतिशत मत मिले थे. निर्दलीय उम्मीदवारों को 6.34 प्रतिशत मत मिले थे.

Related Articles

Back to top button