उद्यमी निवेश की गारंटी लें, पूंजी और उनकी सुरक्षा की गारंटी सरकार लेगी : योगी आदित्यनाथ

डबल इंजन की सरकार जो बोलती है, वह करके दिखाती है : योगी आदित्यनाथ

अमेठी/प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के मुख्­यमंत्री योगी आदित्­यनाथ ने सोमवार को कहा कि उद्यमी केवल निवेश की गारंटी लें, पूंजी और उनकी सुरक्षा की गारंटी सरकार की होगी. योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की मौजूदगी में सोमवार को यहां एसएलएमजी बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र का उदघाटन किया. इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि 2018 में पहले निवेशक सम्मेलन के वक्त जब दो लाख करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, तो लोग हमारे निर्णय पर हंसते थे. देशभर के उद्यमी उत्तर प्रदेश में निवेश से कतराते थे. मगर आज उत्तर प्रदेश में अबतक 38 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं.”

उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि ”उद्यमी केवल निवेश की गारंटी लें, पूंजी और उनकी सुरक्षा की गारंटी सरकार की होगी.” इससे पहले योगी ने एसएलएमजी बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र का अवलोकन किया. उन्होंने संयंत्र के वर्कशॉप में जाकर बॉटलिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये बॉटलिंग संयंत्र प्रदेश सरकार के निवेश की उस नीति का हिस्सा है, जो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमने निवेश, रोजगार और बेहतरीन औद्योगिक वातावरण देने के लिए शुरू की है.

पूर्ववर्ती विपक्ष की सरकारों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि ”इस संयंत्र की स्थापना से अमेठी को निवेश का नया उपहार मिला है. दशकों पहले यहां औद्योगिक परिक्षेत्र चिह्नित हुआ था. मगर पहले की सरकारों के पास विकास का एजेंडा नहीं था. वे जातिवाद और परिवाद को बढ़ावा देते थे.” योगी ने आरोप लगाया कि ”सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करके सामाजिक वैमनस्यता में ही उनका ज्यादा समय खर्च होता था. मगर आज विकास का कोई ऐसा कार्य नहीं है जो डबल इंजन की सरकार न कर रही हो.”

उन्होंने दावा किया ”ये संयंत्र निवेश और रोजगार का बड़ा स्रोत बनेगा. स्थानीय आईटीआई और पॉलिटेक्निक के छात्रों को यहां जोड़ा जाएगा. बहुत शीघ्र अमेठी में हजार करोड़ का एक और बड़ा निवेश आने जा रहा है.” केंद्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी ने इस मौके पर कहा कि अगर नियत साफ हो और नेतृत्व में ‘विजन’ हो तो असंभव भी इस धरा पर संभव हो सकता है. लधानी ग्रुप के विवेक लधानी ने बताया कि एसएलएमजी बेवरेज प्रा लि, दक्षिण-पश्चिम एशिया में कोको कोला का सबसे बड़ा बॉटलर है. ग्रुप की ओर से उत्तर प्रदेश में दो हजार करोड़ का निवेश इस वर्ष किया गया है.

डबल इंजन की सरकार जो बोलती है, वह करके दिखाती है : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां सोरांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डबल इंजन (केंद्र और प्रदेश) की सरकार जो बोलती है, वह करके दिखाती है. उन्होंने कहा कि इस सरकार की कई जनकल्याणकारी योजनाओं से अनुसूचित जाति/जनजाति के लोग लाभान्वित हुए हैं.

संगम नगरी में 3,357 करोड़ रुपये की 424 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, प्रयागराज में संगम की तरह सनातन हिंदू संस्कृति में अनेक जातियां एकजुट होकर परंपरा और संस्कृति को मजबूत बनाने का काम करती हैं.
योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”यह धरती मर्हिष वाल्मिकी की पावन धरती है जहां उन्होंने भगवान श्रीराम के पावन चरित्र को अपने आदिकाव्य रामायण के माध्यम से प्रस्तुत कर हमारा संवाद प्रभु श्रीराम के साथ सदा के लिए जोड़ दिया.”

उन्होंने कहा, ” केंद्र और प्रदेश की सरकार वाराणसी में संत शिरोमणि रविदास जी के पावन जन्मस्थली का पुनरूद्धार कर उनको नमन करने का कार्य कर रही है. वहीं, पूर्व की सरकारों ने ऐसे महापुरूषों के योगदान को भुलाने का कार्य किया है.” मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर को आज किसी ने सम्मान देने का कार्य किया है, तो वह हैं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जिनके नेतृत्व में सरकार ने आंबेडकर के निवास स्थान से लेकर उनकी कर्मस्थली तक को सम्मान के साथ जोड़ा है और उनकी स्मृति को जीवंत बनाने के लिए उनका स्मारक बनवाने का कार्य किया है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती तिथि 15 नवंबर को ”जनजाति दिवस” के रूप में मनाने की घोषणा की. वहीं, 26 नवंबर की तिथि ”संविधान दिवस” के रूप में मनायी जाये, यह भी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ही सम्भव हुआ है.
इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज भारत के विकास में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. देश और प्रदेश की सरकार आम जनता के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है.
उन्होंने कहा, ”पूर्व की सरकारों में आम जनता के अधिकारों का लाभ किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचता था, लेकिन प्रधानमंत्री ने बिचैलियों का खेल खत्म करते हुए सभी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचाया है.”

कार्यक्रम में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मंत्री असीम अरुण, इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, कौशांबी के सांसद विनोद कुमार सोनकर, भदोही के सांसद रमेश चंद्र बिंद, प्रयागराज नगर के महापौर उमेश चंद्र गणेश केसरवानी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button