भाजपा शासन में हुए भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की मांग को लेकर अडिग : सचिन पायलट

जयपुर. राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने रविवार को जोर देकर कहा कि वह पूर्ववर्ती भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के दौरान हुए कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के लिए अपनी ही सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन जारी रखेंगे. पायलट ने कहा कि वह राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ अपनाए गए अपने रुख से पीछे नहीं हट रहे हैं और वह पिछली सरकार के दौरान हुए भ्रष्टाचार के मामले में कार्रवाई के लिए ‘शालीन तरीके से अनुरोध’’ कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 11 अप्रैल को उनके द्वारा किए गए एक दिन के अनशन के बावजूद उक्त मामलों में कोई कार्रवाई नहीं की गई है.
पायलट ने कहा, ‘‘सच बोलना, भ्रष्टाचार और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना कांग्रेस पार्टी के मूल्यों में शामिल हैं. इन्हीं मूल्यों का अनुपालन करते हुए मैंने 11 अप्रैल को एक दिन का उपवास रखा. आज उस घटना के दो सप्ताह बीत चुके हैं लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.’’ पायलट ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इसलिए, मैं फिर से विनम्र होकर सरकार से अनुरोध कर रहा हूं कि वह जनता से किए गए वादों को पूरा करे.’’उन्होंने कहा कि अब भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने को भी ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधि करार दिया जा रहा है.

पायलट शहर झाड़खंड मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे. पायलट ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (एसीबी) की कार्रवाई का स्वागत किया है जिसने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) सेवा के कई भ्रष्ट अधिकारियों को गिरफ्तार किया है.

पायलट ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री ने खुद कहा था कि एसीबी सक्रिय है और कई भ्रष्ट अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की है जिसका हम सभी स्वागत करते हैं. लेकिन जब पांच साल विपक्ष में रहने के बाद सत्ता में आए, तो हमने कभी नहीं कहा कि हम पटवारी या अधिकारी को गिरफ्तार करेंगे. हमने कहा था कि हम (पूर्व मुख्यमंत्री)वसुंधरा राजे जी के शासनकाल में हुए भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई करेंगे.’’ उल्लेखनीय है कि पायलट के एक दिन के अनशन के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि एसीबी ने कई भ्रष्ट आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को गिरफ्तार किया है जो देश में कहीं नहीं हुआ है.

पायलट ने कहा कि लोगों ने हमारे पक्ष में मतदान किया क्योंकि सत्ता में आने के लिए कांग्रेस के समक्ष भ्रष्टाचार प्रमुख मुद्दा था. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है और कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम भाजपा द्वारा किए गए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाए या मैं पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार के दौरान हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाऊं और सरकार से कार्रवाई करने की मांग करूं तो मेरा मानना है कि इससे पार्टी को लाभ होगा.’’

Related Articles

Back to top button