पूर्व IPS किरण बेदी बनेंगी पंजाब की नई राज्यपाल…

पंजाब व हरियाणा के पूर्व गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित द्वारा कल दिए इस्तीफे के बाद पूर्व IPS किरण बेदी पंजाब की नई राज्यपाल बनेंगी. खबरों की माने तो पंजाब व हरियाणा के पूर्व गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित द्वारा कल दिए इस्तीफे के बाद पूर्व IPS किरण बेदी पंजाब की नई राज्यपाल बनेंगी. पंजाब में भाजपा के प्रवक्ता डॉ. कमल सोई ने दावा किया था ति पहली महिला IPS किरण बेदी राज्य की अगली गवर्नर होंगी. डॉ. सोई ने इस बारे में सोशल मीडिया X (पहले ट्विटर) पर पोस्ट डाली थी.

किरण बेदी: भारत की पहली महिला IPS अधिकारी की असाधारण यात्रा

किरण बेदी एक ऐसा नाम है जिसने ना सिर्फ पुलिस सेवा में इतिहास रचा बल्कि सामाजिक सुधारों में भी अपना अमिट योगदान दिया। आइये जानते हैं इस बहुमुखी प्रतिभाशाली महिला के जीवन और उपलब्धियों के बारे में:

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:

1949 में अमृतसर में जन्मी किरण बेदी ने अंग्रेजी साहित्य में स्नातक और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की.
वह एक कुशल टेनिस खिलाड़ी भी थीं और राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन रह चुकी थीं.
कानून और समाजशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल करने से पहले उन्होंने खालसा कॉलेज, अमृतसर में व्याख्याता के रूप में भी काम किया.

पुलिस सेवा में अग्रणी:

1972 में आईपीएस अधिकारी के रूप में भारत की पहली महिला बनकर इतिहास रचा.
अपने कर्तव्यनिष्ठा और साहस के लिए जानी गईं. उन्होंने ट्रैफिक उल्लंघन के लिए प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की कार का चालान भी किया था, जिसे “क्रेन बेदी” के नाम से जाना जाता है.
नशे के विरुद्ध अभियान, महिला सुरक्षा और जेल सुधारों में अहम भूमिका निभाई.
तिहाड़ जेल में अधीक्षक रहते हुए कैदियों के कल्याण और पुनर्वास पर ध्यान दिया, जिसके लिए उन्हें 1994 में रमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

सामाजिक कार्य और राजनीति:

2003 में संयुक्त राष्ट्र पुलिस सलाहकार के रूप में पहली भारतीय बनीं.
गैर-सरकारी संगठनों ‘नवज्योति दिल्ली पुलिस फाउंडेशन’ और ‘इंडिया विजन फाउंडेशन’ की स्थापना कर सामाजिक कार्यों में जुड़ीं.
2016 से 2021 तक पुदुचेरी की उपराज्यपाल रहीं.

सम्मान और पुरस्कार:

अशोक चक्र, पुलिस पदक, राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई सम्मानों से विभूषित.
1994 में रमन मैग्सेसे पुरस्कार.

Related Articles

Back to top button