पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना केस में 3 साल की सजा, 1 लाख का जुर्माना…

इस्लामाबाद. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को पाकिस्तान की एक अदालत ने शनिवार को तोशाखाना केस (Toshakhana Case) में तीन साल कैद (3 Years Imprisonment) की सजा सुनाई. इमरान खान पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को इस्लामाबाद की एक ट्रायल कोर्ट ने तोशाखाना केस में इमरान खान को ‘भ्रष्टाचार’ के लिए दोषी ठहराया. अदालत ने इमरान खान पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें छह महीने और जेल में रहना होगा. इसके साथ ही वह अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते.

ट्रायल कोर्ट से सजा का ऐलान होते ही इमरान को गिरफ्तार कर लिया गया है. तोशाखाना मामले में इमरान खान को 3 साल की कैद के जज हुमायूं दिलावर के फैसले के तुरंत बाद भारी संख्या में पुलिस खान के जमान पार्क के घर पर पहुंची और आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक रोक दिया गया. इमरान खान को लाहौर की कोट लखपत जेल ले जाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस्लमाबाद के आईजी उनकी गिरफ्तारी के समय वहां पर खुद मौजूद थे. क्यों इमरान खान के समर्थक बहुत ज्यादा संख्या में मौजूद हैं. इन सभी हालातों को देखते हुए सिक्योरिटी काफी बढ़ा दी गई है. साथ ही यह भी कोशिश की जा रही है कि इनकी पार्टी के रीजनल ऑफिसों की घेराबंदी कर दी जाए. जिससे जो शख्स विरोध के लिए सामने आएगा, उसको गिरफ्तार कर लिया जाएगा. इमरान खान की गिरफ्तारी लाहौर पुलिस ने उनके जमान पार्क के घर से की है.

फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी इमरान की पार्टी
यह भी कहा जा रहा है कि इमरान खान अब कहीं अपील नहीं कर सकते हैं और न ही वो सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं. उनको सजा अब भुगतनी है. वो कहीं अपील नहीं कर सकते हैं. वहीं इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने कहा कि वो इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी. इमरान खान के घर पर पुलिस की भारी घेराबंदी है. इसके लिए उनके घर के आसपास के इलाके में बख़्तरबंद गाड़ियां तैनात की गई हैं. इमरान के घर के पास जमान पार्क के पास ट्रैफिक बंद कर दिया गया है. पुलिस को डर है कि इमरान खान के समर्थक हंगामा खड़ा कर सकते हैं. वहीं PTI ने अपने समर्थकों से शांत रहने को कहा है. फिर भी लाहौर पुलिस ऐहतियातन अलर्ट पर है. इमरान खान के घर पर सुरक्षा बढ़ाई गई और दंगा रोधी पुलिस को तैनात किया गया है.

विदेश यात्रा में मिले राजकीय तोहफे बेचने का आरोप
पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर 2018 से 2022 के बीच प्रधानमंत्री पद का दुरुपयोग करते हुए विदेश यात्रा के दौरान मिले राजकीय तोहफों को बेचने का आरोप है. जिनकी कुल कीमत 6.35 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक है. इमरान खान पर तोशखाना मामला पिछले साल पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) की शिकायत पर दर्ज किया गया था. जिसने पहले उन्हें इसी तरह के मामले में अयोग्य ठहराया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button