यूक्रेन के चार क्षेत्रों को शुक्रवार को रूस में शामिल किया जायेगा: क्रेमलिन

मास्को. रूस ने बृहस्पतिवार को पुष्टि की कि वह यूक्रेन के कुछ हिस्सों को औपचारिक रूप से अपने अधिकार क्षेत्र में ले लेगा. रूस ने यूक्रेन के इन क्षेत्रों में ‘‘जनमत संग्रह’’ कराया था जिसे यूक्रेनी सरकार और पश्चिमी देशों ने अवैध बताया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन क्रेमलिन में शुक्रवार को आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसमें इन क्षेत्रों को आधिकारिक तौर पर रूस में शामिल किया जाएगा. पेसकोव ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि चार क्षेत्रों के प्रमुख क्रेमलिन के सेंट जॉर्ज हॉल में एक कार्यक्रम के दौरान रूस में शामिल होने के लिए संधियों पर हस्ताक्षर करेंगे.

यूक्रेन में रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मंगलवार को हुए जनमत संग्रह के बाद मॉस्को ने दावा किया था कि निवासियों ने अपने क्षेत्रों के औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा बनने के लिए भारी समर्थन किया था. रूस के नियंत्रण वाले दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार हिस्सों को शुक्रवार को औपचारिक रूप से देश में (रूस में) शामिल किए जाने की घोषणा के बाद क्षेत्र में सात महीने से जारी युद्ध एक नये खतरनाक मोड़ पर पहुंच ने की आशंका है. अमेरिका और पश्चिमी देशों ने इस जनमत संग्रह की निंदा की है.

जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेरबॉक ने जनमत संग्रह की निंदा करते हुए बृहस्पतिवार को र्बिलन में कहा, ‘‘डरा धमका कर और कभी-कभी बंदूक की नोक पर भी लोगों को उनके घरों या कार्यस्थलों से मतपेटियों में मतदान करने के लिए ले जाया गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के विपरीत है. यह शांति के खिलाफ है. जब तक यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में यह रूसी फरमान कायम है, कोई भी नागरिक सुरक्षित नहीं है. कोई भी नागरिक स्वतंत्र नहीं है.’’ यूक्रेन के खेरसोन, जापोरिज्जिया, लुहान्स्क और दोनेत्स्क में मतदान हुआ था.

यूक्रेन ने जनमत संग्रह को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया है. इस बीच अधिकारियों ने बताया कि रूसी गोलाबारी में एक बच्चे सहित कम से कम आठ नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. यूक्रेन के डीनिप्रो में हुए हमले के बाद 12 साल की एक बच्ची को मलबे से बाहर निकाला गया. दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मास्को-स्थापित प्रशासन ने मंगलवार रात दावा किया कि जनमत संग्रह में जÞापोरिज्जिया क्षेत्र में 93% , खेरसोन क्षेत्र में 87%, लुहान्स्क क्षेत्र में 98% और दोनेत्स्क में 99% लोगों ने विलय का समर्थन किया है.

Related Articles

Back to top button