फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करे गूगल : पुलिस अधिकारी ने लिखा पत्र

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के दुर्ग क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ने गूगल को पत्र लिखकर फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कहा है. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग ने गूगल के नोडल अधिकारी को पत्र लिखकर गूगल सर्च में प्रर्दिशत फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के कारण हो रही धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने और आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है.

उन्होंने बताया कि गर्ग ने कहा है कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले साइबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं एवं अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं.

गर्ग ने लिखा है कि अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, जिससे गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर सबसे ऊपर दिखे. चूंकि उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं और परिणामस्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी प्रदान कर ठगी करने वालों के जाल में फंसते चले जाते हैं.

Related Articles

Back to top button