गुजरात विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 93 सीट पर शाम पांच बजे तक 59% मतदान

अहमदाबाद. निर्वाचन आयोग ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीट के लिए सोमवार को शाम पांच बजे तक औसतन 59 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इन क्षेत्रों में 2017 के चुनाव में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ था. छिटपुट कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण हुआ. दूसरे व अंतिम चरण के चुनाव में राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीट पर मतदान हुआ जहां मुकाबले में 833 उम्मीदवार थे. राज्य प्रशासन को कई जगहों से ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोंिटग मशीन) और वीवीपीएटी (वोटर वेरिफाएबल पेपर आॅडिट ट्रेल्स) में खराबी की शिकायतें मिलीं, जिससे उन मतदान केंद्रों पर मतदान प्रभावित हुआ.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि शाम पांच बजे तक औसतन 59.19 प्रतिशत मतदान हुआ. आयोग ने साथ ही कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है, क्योंकि कई मतदान केंद्रों पर लोग कतार में लगे हुए थे. कुछ मतदान केंद्रों से आंकड़े एकत्र करने में समय लगेगा और इसमें डाक मतपत्र शामिल नहीं होते हैं. इन 93 सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 69.99 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार पहले चरण में एक दिसंबर को 89 विधानसभा सीट पर चुनाव हुआ, जहां 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था. गुजरात में पांच साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में 68.41 प्रतिशत मतदान हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा समेत अन्य शख्सियतों ने 182 सदस्यीय विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण में मतदान किया. दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और 285 निर्दलीय प्रत्याशियों समेत 832 अन्य उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि शाम पांच बजे तक, साबरकांठा जिले में सबसे अधिक 65.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. शाम पांच बजे तक सबसे कम अहमदाबाद जिले में 53.57 प्रतिशत मतदान हुआ. वडोदरा में 58 प्रतिशत मतदान हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद शहर के रानिप क्षेत्र के निशान हाई स्कूल में एक मतदान केंद्र पर सुबह अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. प्रधानमंत्री की सौ वर्षीय मां हीराबा मोदी ने भी गांधीनगर जिले के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद शहर के नारनपुरा इलाके में एक नगरपालिका केंद्र में अपना वोट डाला.

‘आप’ की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार गढ़वी ने यहां घुमा इलाके के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. वह देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से आप के उम्मीदवार हैं, जहां एक दिसंबर को पहले चरण में मतदान हुआ था. दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के अलावा भाजपा नेता हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर तथा कांगेस नेता जिग्नेश मेवाणी भी मैदान में हैं. दूसरे चरण में 14,975 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदान के शुरुआती घंटों में, 41 बैलट यूनिट, 40 कंट्रोल यूनिट और 109 वोटर वीवीपैट खराब होने के कारण बदले गए. पंचमहल जिले की कलोल सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रभातंिसह चौहान ने आरोप लगाया कि उन पर अज्ञात लोगों ने हमला किया. चौहान ने आरोप लगाया कि उनके वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने निर्वाचन आयोग पर ‘‘भाजपा के इशारे पर काम करने’’ का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा 2017 में जीती गई विधानसभा सीट पर धीमी वोंिटग की शिकायत के बावजूद निर्वाचन अधिकारियों ने मामले का समाधान नहीं किया. अहमदाबाद शहर के नरोदा इलाके में मतदान करने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘हमने कांग्रेस की सीट (2017 में जीती हुई) पर धीमी वोंिटग की शिकायत की. हमने शिकायत दर्ज कराई, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ…ऐसा लगता है, जैसे निर्वाचन आयोग भाजपा की गोद में बैठा है.’’

दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अरंिवद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सभी 93 सीट पर, कांग्रेस 90 सीट पर और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) दो सीट पर चुनाव लड़ रही है. अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. साल 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि तीन सीट निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई थी.

मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस को 22 सीट मिली थी. लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी. सभी 182 विधानसभा सीट पर हुए मतदान की मतगणना आठ दिसंबर को होगी. कुल मिलाकर, 182 सीट के लिए 1,621 उम्मीदवार मैदान में हैं. मेहसाणा जिले के तीन गांवों के कम से कम 5,200 मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार करते हुए आरोप लगाया कि राज्य सरकार पानी की कमी सहित उनके लंबित मुद्दों को हल करने में विफल रही है.

एक अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण अपने रुख पर अड़े रहे जबकि सरकार ने उनके गांवों में सभी जलाशयों को नर्मदा नदी के पानी से भरने की मुख्य मांग पहले ही मान ली थी. अधिकारी ने कहा कि यह लगातार तीसरा साल है जब खेरालु तालुका के वरेथा, दलिसाणा और दावोल के ग्रामीणों ने अलग-अलग चुनावों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने से परहेज किया.

ट्रांसजेंडर, वरिष्ठ नागरिकों, कई मरीजों, दिव्यांगों ने भी मताधिकार का इस्तेमाल किया. खेड़ा जिले के नडियाद कस्बे में दिव्यांग अंकित सोनी, जो बिना हाथों के पैदा हुए थे, ने एक मतदान केंद्र पर एक फॉर्म पर हस्ताक्षर करने और ईवीएम पर बटन दबाने के लिए अपने पैर की उंगलियों का इस्तेमाल किया. सौ साल अधिक उम्र के कई नागरिक राज्य के विभिन्न हिस्सों में वोट डालने के लिए अपने-अपने मतदान केंद्रों पर गए. क्रिकेटर-बंधुओं इरफान पठान और यूसुफ पठान ने वडोदरा में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

Related Articles

Back to top button