जैक्स की ताबड़तोड नाबद शतकीय पारी से आरसीबी ने गुजरात को रौंदा

अहमदाबाद. विल जैक्स की 41 गेंद में नाबाद 100 रन की आक्रामक पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में रविवार को यहां गुजरात टाइटंस को चार ओवर शेष रहते नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. गुजरात ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर तीन विकेट पर 200 रन बनाये थे लेकिन आरसीबी ने महज 16 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाकर 10 मैचों में तीसरी जीत दर्ज की. गुजरात की यह 10 मैचों में छठी हार है.

शुरुआती 17 गेंदों में महज 17 रन बनाने वाले जैक्स ने अपनी नाबाद आतिशी पारी में पांच चौके और 10 छक्के लगाये. उन्होंने 15वें और 16वें ओवर में क्रमश: मोहित शर्मा और राशिद खान के खिलाफ 29-29 रन बटोरने के दौरान कुल सात छक्के और तीन चौके लगाये. जैक्स ने दिग्गज विराट कोहली (नाबाद 70) के साथ दूसरे विकेट के लिए महज 74 गेंद में 166 रन की अटूट साझेदारी की. कोहली ने 44 गेंद की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाकर स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वाले आलोचकों को जवाब दिया..

कोहली ने इस दौरान मौजूदा आईपीएल सत्र में 500 रन पूरे किये. यह सातवीं बार है जब कोहली ने आईपीएल सत्र में 500 से अधिक रन बनाये हैं. गुजरात टाइटंस के लिए एकमात्र सफलता साई किशोर (तीन ओवर में 30 रन पर एक विकेट) को मिली. टीम के अन्य गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए. बी साई सुदर्शन की 49 गेंद में 84 रन की नाबाद पारी से गुजरात टाइटंस को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने आठ चौके और चार छक्के लगाने के साथ दो अहम साझेदारियां की.

साई सुदर्शन ने तीसरे विकेट के लिए शाहरुख खान (58) के साथ 45 गेंद में 86 रन की साझेदारी से मैच में टीम की वापसी करायी और फिर डेविड मिलर (26) साथ चौथे विकेट के लिए 36 गेंद में 69 रन की अटूट साझेदारी की. शाहरुख ने 30 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाये जिससे टीम धीमी शुरुआत से उबरने में कामयाब रही. मिलर ने 19 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. आरसीबी के लिए मोहम्मद सिराज, ग्लेन मैक्सवेल और स्वप्निल सिंह ने एक-एक विकेट लिये.

लक्ष्य का पीछा करते हुए फाफ डुप्लेसी ने संदीप वॉरियर और अजमतुल्लाह उमरजाई पर छक्कों के साथ आरसीबी को तेज शुरुआत दिलायी लेकिन साई किशोर ने चौथे ओवर में उनकी 12 गेंद में 24 रन की तेजतर्रार पारी को खत्म किया. अब तक दूसरे छोर से संभल कर खेल रहे विराट कोहली ने राशिद खान के खिलाफ चौका लगाने के बाद साई किशोर की लगातार गेंदों पर छक्के के साथ हाथ खोला. इससे पावर प्ले में आरसीबी ने एक विकेट पर 63 रन बना लिये.

राशिद और नूर अहमद ने इसके कसी हुई गेंदबाजी की लेकिन कोहली और जैक्स ने अफगानिस्तान के स्पिनरों के खिलाफ चतुराई से गेंद को गैप में खेल कर रन चुराने के साथ सतावे से 10वें ओवर तक चार चौके लगाये. इस दौरान कोहली ने 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. आरसीबी 11वें ओवर में 100 रन के आंकड़े को छुआ जिसके बाद जैक्स और कोहली ने मोहित शर्मा, नूर और साई किशोर के ओवरों में छक्के लगाकर मैच पर टीम की पकड़ मजबूत कर दी.

जैक्स ने 15वें ओवर में मोहित के खिलाफ दो चौका और तीन छक्के जड़ने के बाद राशिद के खिलाफ एक चौका और चार छक्के लगाकर अपना शतक पूरा किया और आरसीबी को बड़ी जीत दिला दी. इससे पहले स्वप्निल ने शुरुआती ओवर में ही ऋद्धिमान साहा (पांच) को चलता कर आरसीबी को अच्छी शुरुआत दिलायी.

शुभमन गिल (16) ने इसके बाद सिराज के खिलाफ चौका लगाया तो वही बी साई सुदर्शन ने स्वप्निल की लगातार गेंदों पर चौके जड़े. आरसीबी के गेंदबाजों ने हालांकि पावर प्ले में उन्हें खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया. गुजरात की टीम शुरुआती छह ओवर में एक विकेट पर 42 रन ही बना सकी. इस मैच से टीम में वापसी कर रहे मैक्सवेल ने गिल को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी. गुजरात के बल्लेबाजों ने आठवें ओवर से तेजी से रन बनाना शुरू किया जब साई सुदर्शन ने कर्ण शर्मा के खिलाफ तो वहीं शाहरुख खान ने मैक्सवेल के खिलाफ छक्के और चौके लगाया.

शाहरुख ने अपने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए अगले दो ओवरों में कर्ण और ग्रीन के खिलाफ भी गेंद दर्शकों तक पहुंचाया तो वहीं 12वें ओवर की पहली गेंद पर कर्ण के खिलाफ साई सुदर्शन के छक्के से दोनों ने 27 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. इसी ओवर में शाहरुख ने अपनी पारी के चौथे छक्के के साथ के टीम के रनों का शतक पूरा किया.

उन्होंने अगले ओवर में ग्रीन के खिलाफ दो चौके और फिर छक्का लगाकर 24 गेंद में आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.
विकेट की तलाश में कप्तान गेंद सिराज को थमाई और उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर शाहरुख को बोल्ड कर उनकी बेहतरीन पारी को खत्म किया. इसी ओवर में चौके और फिर एक रन के साथ साई सुदर्शन ने 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया.

साई सुदर्शन ने इसके बाद तेजी से रन बनाने का जिम्मा लेते हुए मैक्सवेल के खिलाफ छक्का तो वहीं ग्रीन के खिलाफ हैट्रिक चौका  जड़ा. उन्होंने सिराज के खिलाफ विकेटकीपर और फाइन लेग के ऊपर से दर्शनीय छक्का लगाया तो मिलर ने दयाल के खिलाफ पारी की आखिरी गेंद को दर्शक दीर्घा में भेजकर टीम को 200 रन तक पहुंचाया.

Related Articles

Back to top button