मुंबई में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना…

मुंबई: मुंबई और उपनगरीय इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है, जबकि कुछ स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर में बृहस्पतिवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, लेकिन निचले इलाकों में कहीं अधिक जलभराव की खबर नहीं है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने बृहस्पतिवार को शहर में ‘भारी से अत्यधिक भारी बारिश’ का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी की ओर से ‘रेड अलर्ट’ जारी होने के बाद बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बृहस्पतिवार को सभी सरकारी तथा निजी स्कूल और कॉलेज की छुट्टी घोषित कर दी है।

मुंबई नगर आयुक्त एवं प्रशासक इकबाल ंिसह चहल ने बुधवार रात कहा, ‘‘ बीएमसी का सभी नागरिकों से अनुरोध है कि प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए सतर्क रहें, घर के अंदर रहें।’’ आईएमडी मुंबई के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक 24 घंटे की अवधि में कोलाबा वेधशाला में 223.2 मिलीमीटर, सांताक्रूज़ वेधशाला में 145.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा पिछले 24 घंटों में छत्रपति शिवाजी महाराज र्टिमनस पर 153.5, राम मंदिर क्षेत्र में 161, भायखला में 119, सायन में 112 और बांद्रा में 106 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

बीएमसी के अधिकारियों के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह छह बजकर 38 मिनट पर 3.31 मीटर ऊंची लहरें उठीं, वहीं शाम पांच बजकर 58 मिनट पर 3.32 मीटर ऊंची लहरें उठीं। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि अगले 24 घंटे शहर में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उपनगरीय सेवाएं सामान्य हैं, लेकिन कुछ यात्रियों ने दावा किया कि ट्रेन 10-15 मिनट की देरी से चल रही हैं। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम के एक प्रवक्ता ने कहा कि शहर में बसें निर्धारित मार्ग पर ही चल रही हैं।

Related Articles

Back to top button