केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, छह श्रद्धालुओं समेत सात की मौत

रुद्रप्रयाग. उत्तराखंड के केदारनाथ में गरूड़चट्टी में मंगलवार को एक निजी कंपनी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार छह श्रद्धालुओं समेत सात लोगों की मृत्यु हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने बताया कि करीब पौने बारह बजे हुई दुर्घटना में मरने वालों में पायलट भी शामिल है.

उन्होंने बताया कि दुर्घटना के शिकार श्रद्धालु रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर के दर्शन कर वापस आ रहे थे, तभी केदारनाथ से दो किलोमीटर आगे रास्ते में उनके हेलीकॉप्टर में आग लग गयी. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और उत्तराखंड तथा दिल्ली के आपदा मोचन बलों के दलों ने शवों को निकाल कर उन्हें केदारनाथ हैलीपैड पर पहुंचाया.

रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कार्यालय ने मृतकों की पहचान गुजरात निवासी पूर्वा रामानुज (26), कृति बराड़ (30) और उर्वि बराड़ (25) तथा तमिलनाडु निवासी प्रेम कुमार (63) और कला (60) के रूप में की है. पायलट अनिल सिंह (57) भी इस दुर्घटना में मारे गये जो महाराष्ट्र निवासी थे. कुमार ने बताया कि हादसे के कारणों का तत्काल पता नहीं चल पाया है लेकिन दुर्घटना संभवत: कोहरे के कारण कम दृश्यता के चलते किसी चीज से टकराने से हुई. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हादसे में लोगों की मृत्यु पर दुख जताया है.

मुर्मू ने ट्वीट किया, ‘‘केदारनाथ धाम के पास हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पायलट सहित कई तीर्थयात्रियों के निधन का समाचार बहुत दुखद है. अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं.’’ मोदी के हवाले से उनके कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर दुर्घटना से दुखी हूं. इस दुख की घड़ी में शोक-संतप्त परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.’’ सिंधिया ने कहा कि उनका मंत्रालय स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा है.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘केदारनाथ में हेलीकॉप्टर दुर्घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. हम नुकसान की भयावहता का पता लगाने के लिए राज्य सरकार के संपर्क में हैं और स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं.’’ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया है तथा घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सचिव सी रविशंकर ने बताया कि हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना का शिकार हुआ हेलीकॉप्टर ‘आर्यन एविएशन’ द्वारा संचालित किया जा रहा था. नागर विमानन महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक बेल 407 हेलीकॉप्टर वीटी-आरपीएन केदारनाथ से लौट रहा था और संभवत: खराब मौसम की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

Related Articles

Back to top button