नॉर्थ कैरोलाइना में हिंदू मंदिर ने अपने ‘‘शाही प्रवेश द्वार’’ का किया उद्घाटन

न्यूयॉर्क. इस साल की दिवाली नॉर्थ कैरोलाइना में हिंदू समुदाय के लिए तब और खास हो गई जब इस अमेरिकी राज्य के सबसे बड़े मंदिर ने 87 फुट ऊंचे एक टॉवर का उद्घाटन किया, जिसे भगवान के लिए ‘शाही प्रवेश द्वार’ के रूप में र्विणत किया गया है.
श्री वेंकटेश्वर मंदिर में भव्य टॉवर का उद्घाटन 24 अक्टूबर को किया गया. इस गेटवे टॉवर को ‘एकता और समृद्धि का टॉवर’ नाम दिया गया है. इसका उद्घाटन गवर्नर गैरी कूपर ने किया. उन्होंने धार्मिक टॉवर का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित करने को लेकर मंदिर प्रबंधन को शुक्रिया कहा.

‘न्यूज एंड ऑब्जर्वर’ अखबार के मुताबिक कूपर ने कहा, ‘‘मुसीबत के दौर में यह कितना अद्भुत दिन है…मुझे आपके कहने का तरीका पसंद आया, इस मंदिर में श्रद्धा के साथ आएं और अपनी सारी ंिचताओं को भूल जाएं. यह ऐसा कुछ है जो हम सभी को करने की जÞरूरत है.’’ स्थानीय मीडिया ने बताया कि मंदिर के न्यासी बोर्ड के महासचिव लक्ष्मीनारायणन श्रीनिवासन ने कहा कि 2009 में मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा की गई थी और कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत में 2020 में टॉवर का निर्माण शुरू किया गया था.

ऐसे ‘शाही प्रवेश द्वार’ को भारत में ‘गोपुरम’ कहा जाता है. इसके माध्यम से श्रद्धालु मंदिर परिसर में जाते हैं. मंदिर के अध्यक्ष डॉ. राज थोटकुरा ने ‘सीबीएस 17’ से कहा, ‘‘टॉवर भगवान के चरणों का प्रतीक है. जब श्रद्धालु आते हैं तो वे राजा गोपुरम में आने से पहले भगवान के चरणों में झुकते हैं और जब वे मंदिर में जाते हैं तो अपनी सारी ंिचताएं पीछे छोड़ देते हैं.’’ टॉवर के निर्माण पर भारतीय मूल के लोगों ने खुशी जताई जिसे उन्होंने हिंदू धर्म की वैश्विक पहुंच पर भारत की सांस्कृतिक छाप के रूप में देखा. जनगणना के अनुमानों के अनुसार, 51,000 से अधिक भारतीय अमेरिकी वेक काउंटी में रहते हैं और अनुमानित तौर पर 19,903 भारतीय-अमेरिकी कैरी, नॉर्थ कैरोलाइना में रहते हैं.

Related Articles

Back to top button