गृह मंत्री अमित शाह ने NIA के CCMS का किया उद्घाटन…

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (14 मार्च) को नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय डिजिटल आपराधिक मामला प्रबंधन प्रणाली (CCMS) का उद्घाटन किया।गृह मंत्री शाह ने जम्मू और कोच्चि में एनआईए के 2 नए शाखा कार्यालयों और रायपुर में एक आवासीय परिसर का भी उद्घाटन किया।

शाह ने एक मोबाइल ऐप ‘संकलन’ भी लॉन्च किया – जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा नए आपराधिक कानूनों का एक संग्रह है।

नई विकसित आपराधिक मामला प्रबंधन प्रणाली NIA कर्मियों को आतंकवाद और संगठित अपराध मामलों में बेहतर कॉर्डिनेटर करने में सक्षम बनाएगी, जिससे न्याय वितरण में सुधार होगा। रायपुर में आवासीय परिसर के अलावा जम्मू और कोच्चि में दो नए कार्यालय परिसर एजेंसी की पहुंच और उपस्थिति को मजबूत करेंगे। ये आतंकवाद और संगठित अपराध के खिलाफ भारत की लड़ाई को एक बड़ा प्रोत्साहन देने का काम करेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेट पुलिस से किया आग्रह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेट के पुलिस महानिदेशकों से प्रभावी और त्वरित जांच और ऑपरेट करने के लिए नए जमाने के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य बलों को जांच के दौरान पैदा होने वाले डेटा को व्यवस्थित, एक साथ और डिजिटली मजबूत बनाने में मदद मिलेगी, जिसमें केस दस्तावेज़, निकाले गए डेटा, कलेक्टिव सबूत और अदालत में पेश किए जाने वाले आरोप पत्र शामिल है। गृह मंत्री ने कहा कि CCMS राज्य पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्तों सहित केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के बीच मजबूत सहयोग को बढ़ावा देगा।

Related Articles

Back to top button