हांगकांग के अधिकार कार्यकर्ता, प्रकाशक जिम्मी लाई ने राजद्रोह के आरोप खारिज किए

हांगकांग: हांगकांग के प्रमुख अधिकार कार्यकर्ता और प्रकाशक जिम्मी लाई ने राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित एक ऐतिहासिक मुकदमे में मंगलवार को राजद्रोह और विदेशी ताकतों से मिलीभगत के आरोप सिरे से खारिज कर दिए।

अब बंद हो चुके अखबार ‘एप्पल डेली’ के संस्थापक लाई पर चीन और हांगकांग की सरकारों के खिलाफ नफरत भड़काने वाली देशद्रोही प्रकृति की सामग्री प्रकाशित करने की साजिश रचने का एक आरोप और चीन तथा हांगकांग के खिलाफ प्रतिबंध और अन्य प्रतिकूल कदम उठाने के लिए विदेशी ताकतों से मिलीभगत के दो आरोप लगाए गए हैं।

अदालत में लाई को जेल के तीन अधिकारी ले कर आए। लाई ने आरोपों को स्वीकार नहीं किया। अदालत ने लाई की, उनके खिलाफ लगाए गए राजद्रोह के आरोपों को हटाने की कोशिश को नाकाम कर दिया था। अदालत ने मंगलवार को अभियोजन पक्ष की शुरुआती दलीलों पर सुनवाई शुरू की।

गहरे नीले रंग का कोट और सफेद कमीज पहने हुए लाई अदालत कक्ष में घुसने पर अपने परिवार के सदस्यों की ओर देखकर मुस्कुराए। लाई (76) को 2019 में लोकतंत्र के समर्थन में हुए व्यापक प्रदर्शनों के बाद, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया था। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत दोषी पाए जाने पर उन्हें उम्रकैद की सजा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button