अपने पीछे अच्छे काम की विरासत छोड़कर जाना चाहती हूं: सुष्मिता सेन

मुंबई. अभिनेत्री सुष्मिता सेन का कहना है कि एक समय बॉक्स ऑफिस की सफलता उनके लिए सफल होने का पैमाना हुआ करती थी, लेकिन अब वह गुणवत्तापूर्ण काम करने पर अधिक ध्यान देती हैं. ‘बीवी नंबर 1’, ‘फिलहाल’, ‘आंखें’ और ‘मैं हूं ना’ जैसी फिल्मों से लोकप्रियता हासिल करने वाली सेन ने पांच साल तक अभिनय से दूरी बनाकर रखी और उन्होंने 2000 में ‘डिज्नी प्लस हॉटस्टार’ ओटीटी मंच पर रिलीज हुई सीरीज ‘आर्या’ के साथ अभिनय के क्षेत्र में वापसी की.

सेन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से एक साक्षात्कार में कहा, ”जब मैंने फिल्म जगत में शुरुआत में की थी, तब मेरा लक्ष्य यह था कि मेरी फिल्में सफल हों और मैं यह सोचती थी कि सफल होने के लिए फिल्म को कितने करोड़ों रुपए का कारोबार करना होगा.” उन्होंने कहा, ”अब मैं अपने पीछे ऐसे काम की विरासत छोड़कर जाना चाहती हूं, जिसे आप और अन्य लोग जब पीछे मुड़कर देखें तो कहें कि यह अच्छी अभिनेत्री थी.”

हाल में ओटीटी मंचों के जरिए अभिनय क्षेत्र में वापसी करने वाली सेन की सीरीज ‘आर्या’ का तीसरा सीजन शुक्रवार को ‘डिज्नी प्लस हॉटस्टार’ पर रिलीज हुआ. उन्होंने हाल में ‘ताली’ सीरीज में एक ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता का किरदार निभाया था. सेन (47) ने कहा कि उन्होंने बड़े पर्दे से अभिनय जगत में कदम रखा था, इसलिए वह फिल्मों में काम करना चाहती हैं, बशर्ते पटकथा में दम हो.

राम माधवानी और संदीप मोदी द्वारा निर्मित ‘आर्या’ हालैंड की टेलीविजन सीरीज ‘पेनोजा’ का आधिकारिक रीमेक है, जिसकी कहानी एक महिला और अपने परिवार को बचाने के उसके संघर्ष के ईद-गिर्द घूमती है. पूर्व ‘मिस यूनिवर्स’ सेन ने कहा, ”किसी भी अभिनेता या अभिनेत्री के लिए (‘आर्या’ में आर्या और ‘ताली’ में गौरी सावंत) इन किरदारों को निभाना बहुत सम्मान की बात है, लेकिन मेरे जैसी अभिनेत्री, जिसने अभिनय छोड़ने के बाद वापसी की हो और जो अपने करियर के चरम पर भी नहीं थी, उसे इस प्रकार का मौका मिलना वाकई सम्मान की बात है और यह एक बड़ी जिम्मेदारी भी है.” सेन ने ‘आर्या’ के तीसरे सीजन के लिए केरल की युद्ध कला कलारिपयाट्टू का प्रशिक्षण भी लिया.

उन्होंने कहा, ”मुझे लगा था कि यह बहुत मुश्किल होगा, लेकिन मुझे सिखाने वाली टीम ने इसे मजेदार बना दिया.” अभिनेत्री ने कहा कि एक समय ऐसा था जब वह समीक्षाओं से डरती थीं लेकिन अब उन्होंने सकारात्मक और नकारात्मक दोनों समीक्षाओं को सहजता से लेना सीख लिया है. ‘आर्या-3’ में सिकंदर खेर, विकास कुमार, माया सराओ और इला अरुण ने भी अभिनय किया है.

Back to top button