अगर रूस युद्ध जीतता है तो यूरोप में सभी के लिए खराब समय आ जायेगा: जेलेंस्की

कीव/ल्वीव. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन में युद्ध जीत जाता है तो यूरोप में ‘‘सभी के लिए खराब समय आ जाएगा.’’ जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को वीडियो ंिलक के माध्यम से लक्जमबर्ग में संसद को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यदि हम यह युद्ध जीतते हैं, तो सभी यूरोपीय देश पूरी स्वतंत्रता के साथ रह पायेंगे.’’

उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘लेकिन यह व्यक्ति यूक्रेन और यूरोप में हर प्रकार की स्वतंत्रता को नष्ट करना चाहता है, और अगर युद्ध में इसकी जीत होती है तो महाद्वीप में सभी के लिए खराब समय आ जायेगा.’’ उन्होंने कहा कि रूस वर्तमान में यूक्रेन के लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्र को नियंत्रित करता है, जो कि बेल्जियम, नीदरलैंड और लक्जमबर्ग से बड़ा क्षेत्र है और युद्ध के 99 दिनों में हजारों की संख्या में लोग मारे गए हैं.

रूस ले जाए गए यूक्रेन के लोगों में 200,000 बच्चे शामिल: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि बलपूर्वक रूस ले जाए गए देश के लोगों में दो लाख बच्चे भी शामिल हैं. इनमें अनाथालय से ले जाए गए, माता पिता के साथ ले जाए गए और अपने परिवारों से अलग हो गए बच्चे शामिल हैं. राष्ट्रपति ने बुधवार की रात को देश के नाम एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘इस अपराधिक नीति का मकसद लोगों की चोरी करना भर नहीं है बल्कि ले जाए लोगों की यूक्रेन की यादों को मिटाना है और उन्हें लौटने के काबिल नहीं छोड़ना है.’’

उन्होंने कहा कि यूक्रेन दोषियों को दंडित करेगा लेकिन पहले वह रूस को युद्ध के मैदान में दिखा देगा कि ‘‘ यूक्रेन को जीता नहीं जा सकता, हमारे लोग आत्मसमर्पण नहीं करेंगे और हमारे बच्चे आक्रमणकारियों की संपत्ति नहीं बनेंगे.’’ राष्ट्रपति ने कहा कि रूस से कब्जे वाले इलाकों में युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं, और 139 बच्चे लापता हैं. उन्होंने कहा कि यह संख्या अधिक भी हो सकती है क्योंकि रूसी सैनिकों के कब्जे वाले इलाकों की स्पष्ट स्थिति के बारे में उनकी सरकार को जानकारी नहीं है.
उन्होंने 11 बच्चों के नामों का जिक्र किए और उनकी मौत के बारे में जानकारी दी.

यूक्रेन के ल्वीव शहर में रूस ने किया मिसाइल हमला, पांच लोग घायल

रूस ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव में एक प्रमुख रेल मार्ग को निशाना बनाते हुए मिसाइल हमला किया,जिसमें पांच लोग घायल हो गए. ल्वीव के गवर्नर मैक्सिम कोजÞत्स्किी ने बताया कि मिसाइल हमले में पांच लोग घायल हो गए हैं. इस संबंध में विस्तृत जानकारी जल्दी मुहैया कराई जाएगी. गृह मंत्रालय में सलाहकार एंटोन गेराशचेंको ने बताया कि रूसियों ने एक प्रमुख रेल सम्पर्क को तोड़ कर हथियारों तथा ईंधन की आपूर्ति बाधित करने के लिए कारपैथी पर्वत में बेस्कीडी रेलवे सुरंग पर मिसाइल हमला किया.

यूक्रेन के रेलवे प्रमुख ने बताया कि रेलमार्ग को हुए नुकसान का अभी आकलन किया जा रहा है और सुरंग को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. खबरों के अनुसार, मिसाइल हमले के कारण तीन यात्री ट्रेन सेवाओं में विलंब हुआ, हालांकि बाद में वे अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गईं.

ब्रिटेन ने यूक्रेन को मिसाइलें देने का वादा किया

ब्रिटेन ने रूसी विमानों और तोपों को निशाना बनाने के लिये यूक्रेन को मध्यम दूरी की परिष्कृत रॉकेट प्रणाली देने का बृहस्पतिवार को वादा किया. इससे पहले अमेरिका और जर्मनी भी यूक्रेन को परिष्कृत हथियार दे चुके हैं. पश्चिमी हथियार यूक्रेन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं, जो रूस की बड़ी और बेहतर सुसज्जित सेना के साथ युद्ध के 99वें दिन भी उसे मुकाबले में बनाए हुए हैं. हाल के दिनों में एक प्रमुख यूक्रेनी शहर की रूसी सैनिकों द्वारा बढ़ती घेराबंदी के बीच यूक्रेनी सरकार ने कहा कि उसके सैनिकों को जीतने के लिए बेहतर रॉकेट लॉन्चरों की जरूरत है. क्रेमलिन के एक प्रवक्ता ने फिर से चेतावनी दी कि पश्चिमी देशों से मिले नवीनतम हथियारों का इस्तेमाल यदि रूसी सेना के खिलाफ हुआ तो ‘‘बेहद अवांछनीय और अप्रिय परिदृश्य’’ देखने को मिलेंगे.

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति से उसकी पीड़ा और बढ़ेगी. वह उसे हथियारों की आपूर्ति कर रहे देशों की कठपुतली भर है.’’ रूसी सेना ने कस्बों और शहरों पर बमबारी जारी रखी और पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए भी हमले तेज कर दिए हैं. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस ने शहर के अधिकांश इलाकों पर कब्जा कर लिया है. यह शहर लुहान्स्क प्रांत के उन दो शहरों में से एक है जो अब तक यूक्रेनी नियंत्रण में था.
स्लोवाकिया में एक सुरक्षा सम्मेलन को वीडियो ंिलक द्वारा संबोधित करते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदीमिर जÞेलेंस्की ने रूस को लक्षित करने वाले और अधिक हथियारों और प्रतिबंधों का आ’’ान किया.

Related Articles

Back to top button