इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद जाने के लिए सेना प्रमुख जनरल बाजवा को बताया जिम्मेदार

लाहौर/इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए आरोप लगाया है कि ‘गलत कृत्यों’ में शामिल शक्तिशाली प्रतिष्ठान के ‘कुछ तत्व’ उनके सत्ता से बेदखल होने के लिए जिम्मेदार थे.
बुधवार रात ट्विटर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए इमरान ने लिखा, ‘‘संस्थाओं में भी इंसान हैं. अगर एक या दो व्यक्ति कुछ गलत करते हैं तो पूरी संस्था जिम्मेदार नहीं होती है. यदि एक व्यक्ति (सेना प्रमुख जनरल बाजवा के संदर्भ में) कोई गलती करता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि पूरी संस्था ही गलत है.’’ पाकिस्तान के पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बुधवार को एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा कि इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और सेना के बीच रिश्ते कई महीनों से तनावपूर्ण थे.

उन्होंने कहा कि, ‘‘हमने प्रतिष्ठान (सेना) के साथ अपनी गलतफहमियों को दूर करने की हर संभव कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके.’’ पाकिस्तान के गठन को सात दशक से कुछ ज्यादा वक्त हुआ है और इस दौरान आधे से ज्यादा समय तख्ता पलट कर देश पर सेना ने शासन किया है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पारित होने के बाद 10 अप्रैल को प्रधानमंत्री पद गंवाने वाले इमरान ने पाक सेना का समर्थन उस समय खो दिया था, जब उन्होंने बीते साल खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम की नियुक्ति को समर्थन देने से इनकार कर दिया था. हालांकि, वह अंत में इसके लिए तैयार हो गए, लेकिन तब तक सेना से उनके संबंध बिगड़ चुके थे.

शहबाज शरीफ ने इमरान खान को धमकियां मिलने पर उनकी सुरक्षा चौकस करने का आदेश दिया

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को मिल रही धमकियों की पृष्ठभूमि में बृहस्पतिवार को गृह मंत्रालय को निर्देश दिया कि वह पीटीआई नेता को ‘फुलप्रूफ सुरक्षा’ मुहैया कराने के लिए तत्काल कदम उठाए. लाहौर में इमरान खान की बृहस्पतिवार को प्रायोजित रैली से पहले सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा को लेकर चेतावनी दी है. खान से अपने समर्थकों को आॅनलाइन संबोधित करने की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इससे इंकार कर दिया.

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ट्विटर पर जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री शरीफ ने गृह मंत्रालय से उचित कदम उठाने को कहा है.
ट्वीट में कहा गया है, ‘‘शाहबाज शरीफ ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को फुलप्रूफ सुरक्षा मुहैया कराने के लिए तत्काल प्रभावी कदम उठाने को कहा है. उन्होंने कहा है कि शांतिपूर्ण जनसभाएं लोकतंत्र का हिस्सा हैं और निर्देश दिया है कि इसमें कोई बाधा नहीं आनी चाहिए.’’ इससे पहले लाहौर प्रशासन ने रैली के आयोजकों से कहा था कि वे इमरान खाने के लिए बुलेटप्रूफ शील्ड लगवाएं और इमरान को बुलेटप्रूफ वाहन का उपयोग करने तथा वाहन के सीसे बंद रखने की सलाह दी थी.

खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बिजली जाने की स्थिति में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिहाज से बैकअप जेनरेटर भी लगवाया है. खान आज लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान पर महारैली को संबोधित करने वाले हैं जो 10 अप्रैल को उनके अपदस्थ होने के बाद शक्ति प्रदर्शन होगा.

Related Articles

Back to top button