शिवाजी पार्क में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली शिवसेना के लिए एक ‘काला दिन’: शिंदे

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि मुंबई के शिवाजी पार्क में जहां बालासाहेब ठाकरे अक्सर देश को संबोधित करते थे उस स्थान पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की रैली होना शिवसेना के लिए एक ‘काला दिन’ है. शिवाजी पार्क पारंपरिक रूप से शिवसेना की रैलियों और सभाओं का स्थल रहा है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शिवाजी पार्क में एक रैली के साथ अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन किया. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का आगामी लोकसभा चुनाव में मिलकर मुकाबला करने के लिए ‘इंडिया’ का शक्ति प्रर्दशन किया गया. इस रैली में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी हिस्सा लिया.
कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर, राहुल गांधी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के स्मारक पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

इस स्थल पर कांग्रेस की पिछली रैली 2003 में आयोजित की गई थी जिसे सोनिया गांधी ने संबोधित किया था. शिंदे ने संवाददाताओं से कहा, ”यह शिवसेना के लिए एक काला दिन है, क्योंकि शिवाजी पार्क वह स्थान है जहां से बालासाहेब ने देश को संबोधित किया था और आज आप (उद्धव) राहुल गांधी के साथ मंच साझा कर रहे हैं जिन्होंने सावरकर का अपमान किया.” शिंदे नीत शिवसेना ने टिप्पणी की थी कि बालासाहेब नहीं चाहते थे कि पार्टी ‘कांग्रेस’ बने. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) के नेता सचिन अहीर ने कहा, “बालासाहेब यह भी नहीं चाहते थे कि शिवसेना, भाजपा बने.”

Related Articles

Back to top button