भारत जी20 को उसके असल मुद्दे पर वापस ले आया है : जयशंकर

नयी दिल्ली. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत जी20 को वैश्विक समृद्धि और विकास के उसके असल मुद्दे पर वापस ले आया है, जबकि यह संगठन साल भर पहले तक यूक्रेन संघर्ष के मुद्दे पर चर्चा कर रहा था और उससे प्रभावित हो रहा था.
नेटवर्क18 ग्रुप के ‘राइंिजग इंडिया समिट’ को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि जी20 वास्तविकता में वैश्विक शांति और सुरक्षा पर चर्चा करने वाला मंच नहीं था तथा भारत चाहेगा कि यह (जी20) दुनिया के कुछ 200 देशों से जुड़े मुद्दों पर लौट आए.

मंत्री ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारा योगदान जी20 को जी20 के वास्तविक लक्ष्य पर वापस लाना है. जी20 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद नहीं है. यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर चर्चा के लिए प्राथमिक मंच नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा जैसे मुद्दे मायने रखते हैं, लेकिन खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, देशों के लिए हरित वित्तपोषण जैसे गंभीर मुद्दे भी हैं.

जयशंकर ने कहा, ‘‘हमने जी20 को भविष्य के लिए अच्छा विषय दिया है… वैश्विक कौशल मैंिपग. दुनिया में कहां-कहां कौशल है और दुनिया में किन-किन जगहों पर उसकी मांग है. वे दो अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्र में हैं. ऐसे में हम उन्हें साथ कैसे लाएं? मुझे लगता है कि विचार के लिहाज से हमने जी20 को यह बेहद दिलचस्प मुद्दा दिया है.’’ मंत्री ने कहा कि जी20 का वास्तविक लक्ष्य दुनिया की समृद्धि और विकास है.

जयशंकर ने कहा, ‘‘पिछले साल यूक्रेन संघर्ष के कारण, मुझे लगता है कि बातचीत एक दिशा में होने लगी. उक्त मुद्दे का अपमान किए बगैर हम चाहेंगे कि वहां लौटा जाए जो 200 देशों के लिए मायने रखता है.’’ उन्होंने कहा कि जी20 के वित्त मंत्रियों की बैठक और विदेश मंत्रियों की बैठक में 95 फीसदी मुद्दों पर सहमति बनी. मंत्री ने ‘‘वैश्विक दक्षिण की आवाज बनने’’ के भारत के प्रयासों की प्रशंसा की और ‘जी20 की अध्यक्षता पाने के लिए की गई कड़ी मेहनत’ और संगठन को कुछ नया देने के बारे में बताया.

जयशंकर ने कहा, ‘‘मैं इस तथ्य में संतुष्टि देखूंगा कि बेंगलुरु में वित्त मंत्रियों की बैठक और दिल्ली में हमारी (विदेश मंत्रियों की) बैठक में हम जी20 को पटरी पर लाने में सफल रहे.’’ भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में एरिक गारसेत्ती की नियुक्ति और मानवाधिकार पर उनके विचारों के संबंध में जयशंकर ने कहा, ‘‘उनको 100 प्रतिशत प्यार से समझा देंगे.’’ लॉस एंजिलिस के पूर्व मेयर गारसेत्ती ने हाल ही में भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में शपथ ली है.

 

Related Articles

Back to top button