भारत ने इंग्लैंड को 106 रन से हराकर श्रृंखला में की शानदार वापसी

विशाखापत्तनम. जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को इंग्लैड को 106 रन से हराकर शानदार वापसी की. जीत के लिए 399 रन का पीछा कर रही इंग्लैंड की दूसरी पारी 292 रन पर समेट कर भारतीय गेंदबाजों ने उनके ‘बैजबॉल’ के तमगे पर कड़ा प्रहार किया. इस जीत से भारत ने श्रृंखला को 1-1 से बराबर कर लिया.

भारतीय टीम ने युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के 209 रन के दम पर पहली पारी में 396 रन बनाने के बाद इंग्लैंड की पहली पारी को 253 रन पर समेट दिया था. दूसरी पारी में शुभमन गिल (104) शतक जड़कर लय हासिल करने में सफल रहे. उनकी पारी से टीम 255 रन बनाकर इंग्लैंड को बड़ा लक्ष्य देने में सफल रही.

इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गये पहले मैच को 28 रन से जीता था. श्रृंखला का तीसरा मैच राजकोट में 15 फरवरी से खेला जायेगा.
रोहित ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा, ”आप जानते हैं कि इन परिस्थितियों में टेस्ट जीतना आसान नहीं है. (मैं) चाहता था कि हमारे गेंदबाज जिम्मेदारी ले और उन्होंने ऐसा किया.” इंग्लैड के लिए जैक क्राउली ने 73 रन की पारी खेली. उन्होंने इस दौरान अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाते हुए 132 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा.

भारत के लिए पहली पारी में छह विकेट चटकाने वाले मैन ऑफ द मैच बुमराह ने इस पारी में 46 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 72 रन देकर तीन सफलता हासिल की. वह हालांकि टेस्ट में 500 विकेट का कारनामा पूरा नहीं कर सके और इस रिकॉर्ड से एक विकेट दूर है. अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार को एक-एक सफलता मिली.

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से की. टीम ने पहले सत्र में तेजी से 127 रन बनाये लेकिन भारत ने इस दौरान पांच महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर मैच पर अपना दबदबा कायम कर लिया. लंच से पहले पांच गेंद के अंदर कुलदीप ने क्राउली (73) को आउट किया जबकि बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो (26) को चलता कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. इस समय इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 194 रन था.

बुमराह के बारे में पूछे जाने पर रोहित ने कहा, ”वह हमारे चैम्पियन खिलाड़ी है.” लंच के बाद श्रेयस अय्यर के सटीक थ्रो पर कप्तान बेन स्टोक्स (11) के रन आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की उम्मीदें खत्म हो गयी. बेन फॉक्स (36) और टॉम हार्टले (36) ने आठवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों को थोड़ा परेशान किया लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम ने जल्दी ही बाकी बचे दोनों विकेट लेकर औपचारिकता पूरी की.

अश्विन की गेंद पर हार्टले के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों की कैच अपील को मैदानी अंपायर ने मान लिया. जिसके बाद हार्टले ने डीआरएस लिया. डीआरएस में दिखा की गेंद उनकी बाजू से लगकर हवा में गयी थी. तीसरे अंपायर ने पगबाधा के लिए ‘अंपायर्स कॉल’ को बरकरार रखा लेकिन यह डीआरएस कैच के लिए ली गयी थी ऐसे में पगबाधा के बारे में विचार नहीं किया गया. रोहित और भारतीय खिलाड़ी हालांकि इस बात से खफा दिखे .

जेम्स एंडरसन ने रविवार के खेल के बाद दावा किया था कि भारत दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते समय घबराया हुआ था और उसे ‘बैजबॉल’ का मुकाबला करने के लिए कोई सुरक्षित लक्ष्य नहीं पता था. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने मैच के बाद कहा, ” आखिरी पारी में खुद पर पूरा भरोसा था कि हम लक्ष्य का पीछा कर लेंगे.” इंग्लैंड के बल्लेबाज अगर क्राउली से सीख लेते तो वह शायद ऐसा कर लेते लेकिन उन्हें अति आक्रामक रूख अपनाना भारी पड़ा.

क्राउली ने अपनी पारी में धैर्य और आक्रमण का शानदार मिश्रण दिखाया तो वहीं जो रूट (16) और ओली पोप (23) को आक्रामक रूख अख्तियार करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. क्राउली के खिलाफ कुलदीप की गेंद पर मैदानी अंपायर ने पगबाधा की अपील को नकार दिया था लेकिन कप्तान रोहित शर्मा का डीआरएस लेने का फैसला सफल रहा.

मैच में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बुमराह ने दो घंटे के शुरुआती सत्र में जमकर गेंदबाजी की. आम तौर पर चार-पांच ओवर के स्पैल डालने वाले बुमराह ने अपने शुरुआती स्पैल में ज्यादा ओवर डाले और फिर गेंदबाजी में वापसी पर बेयरस्टो को पगबाधा किया.
रूट हालांकि अपने प्रयास से ज्यादा निराश होंगे क्योंकि उन्होंने क्रीज से आगे निकलकर गेंद की पिच तक पहुंचे बिना ही हवाई शॉट खेला और शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच दे बैठे. अश्विन का टेस्ट में यह 499 वां विकेट है . अक्षर ने इससे पहले रेहान अहमद (23) को पगबाधा किया जबकि अश्विन की गेंद में रोहित ने स्लिप में पोप का शानदार कैच लपका.

इंग्लैंड के खिलाफ जीत से भारत डब्ल्यूटीसी तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचा

इंग्लैंड के खिलाफ सोमवार को विशाखापत्तनम में दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 106 रन की जीत के साथ भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में तीन स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थार पर पहुंच गया. भारत ने इसके साथ ही पांच मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी.

भारत दूसरे टेस्ट में शानदार जीत के साथ एक बार फिर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया और उसने आईसीसी डब्ल्यूटीसी 2023-25 तालिका में शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया और अपने बीच के अंतर को कम कर दिया. हैदराबाद में पहले टेस्ट में हार के बाद भारत पांचवें स्थान पर खिसक गया था.

विशाखापत्तनम में जीत के साथ भारत के अंक प्रतिशत 52.77 हो गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया 55.00 प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष पर है.
तालिका में शीर्ष पांच टीम के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है और उनके बीच सिर्फ पांच प्रतिशत अंक का अंतर है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की श्रृंखला ड्रॉ कराकर भारत कुछ समय के लिए शीर्ष पर आया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को हराकर दोबारा शीर्ष पर पहुंच गया था. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की श्रृंखला का तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा.

Related Articles

Back to top button