भारत ने दिसंबर महीने के लिए सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष का पद संभाला

संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक-एक महीने के लिए क्रमवार मिलने वाले अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भारत ने बृहस्पतिवार को संभाल ली. पंद्रह सदस्यीय इस निकाय की अध्यक्षता करने के दौरान भारत आतंकवाद को रोकने और बहुपक्षीय सुधार को लेकर कई प्रमुख कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज परिषद की बैठकों के लिए बनी मेज पर अध्यक्ष पद के लिए निर्धारित स्थान पर आसीन होंगी. भारत की अध्यक्षता से पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और महासभा के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी से मुलाकात की और इस शक्तिशाली निकाय की प्राथमिकताओं पर चर्चा की.

कम्बोज ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘ आज महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात कर प्रसन्न महसूस कर रही हूं. सुरक्षा परिषद की दिसंबर में भारत की अध्यक्षता से पहले प्राथमिकताओं और काम किए जाने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा की.’’ भारत की स्थायी प्रतिनिधि ने सोमवार को कोरोसी से मुलाकात की थी. कोरोसी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत के स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज से मुलाकात करना हमेशा खुशी देता है. आज की चर्चा भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता पर केंद्रित रही जो बृहस्पतिवार को शुरू हो रही है. मैं आने वाले महीने का इंतजार कर रहा हूं.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button