आतंकवादियों की तरफ से प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग को रोकने के लिए सहयोग जारी रखेगा भारत: डोभाल

मास्को. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को कहा कि भारत आतंकवादियों और अपराधियों द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग को रोकने के लिए सहयोग जारी रखेगा. उन्होंने सूचना सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक खुले, स्थिर, सुरक्षित, विश्वसनीय और समावेशी ढांचे के वास्ते अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया.

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ‘एनश्योरिंग इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी इन द पॉलीसेंट्रिक वर्ल्ड’ विषय पर पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए डोभाल ने समावेशी आर्थिक विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की भारत की नीति को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि भारत आतंकवादियों और अपराधियों द्वारा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग तथा आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए सहयोग जारी रखेगा.

सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार उच्चस्तरीय अधिकारियों की 12वीं अंतरराष्ट्रीय बैठक में भाग लेते हुए डोभाल ने कहा कि इस तरह के सहयोग की रूपरेखा में महत्वपूर्ण मुद्दों पर आम समझ विकसित करने में मदद के लिए सरकारों से लेकर निजी क्षेत्र, शिक्षा जगत, तकनीकी समुदायों और सिविल सोसायटी तक सभी हितधारक और नियमित संस्थागत संवाद शामिल हैं. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण, शिक्षा, जागरूकता कार्यक्रमों और उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए सुरक्षा मानकों के विकास के माध्यम से समान विचारधारा वाले देशों की क्षमता निर्माण और घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग के लिए तंत्र का निर्माण भी ऐसे सहयोग का हिस्सा होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button