म्यूचुअल फंड में अगस्त में 6,120 करोड़ रुपये का निवेश, पिछले दस माह में सबसे कम

नयी दिल्ली. घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच म्यूचुअल फंड में अगस्त में 6,120 करोड़ रुपये का निवेश आया है. यह निवेश आंकड़ा पिछले दस माह में सबसे कम है. हालांकि, इक्विटी म्यूचुअल फंड में सकारात्मक प्रवाह का यह लगातार 18वां महीना था लेकिन पिछले कुछ महीनों में निवेश की गति में कमी आई है.

एसोसिएशन आॅफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में शुद्ध निवेश जुलाई के मुकाबले कम रहा. जुलाई में 8,898 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. यह आंकड़ा जून में 18,529 करोड़ रुपये और मई में 15,890 करोड़ रुपये था. अगस्त के महीने में अक्टूबर 2021 के बाद से सबसे कम निवेश देखा गया. उस समय इक्विटी म्यूचुअल फंड में 5,215 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था.

मार्च, 2021 से इक्विटी योजनाओं में शुद्ध निवेश का प्रवाह देखा जा रहा है. इससे पहले जुलाई, 2020 से फरवरी, 2021 तक इस तरह की योजनाओं में लगातार आठ महीनों के लिए निकासी देखने को मिली थी. इस दौरान इन योजनाओं से कुल 46,791 करोड़ रुपये निकाले गए थे. बाजार में अस्थिरता बनी हुई है क्योंकि मुद्रास्फीति को लेकर ंिचताएं लगातार बढ़ रही हैं.

इक्विटी के अलावा, बॉंड में पिछले महीने 49,164 करोड़ रुपये का निवेश आया, जो जुलाई में 4,930 करोड़ रुपये के निवेश से काफी अधिक है. कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड उद्योग ने जुलाई में 23,605 करोड़ रुपये की तुलना में अगस्त में 65,077 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह दर्ज किया.

एलएक्सएमई की मनी कोच प्रिया अग्रवाल ने कहा कि निवेशकों ने इस महीने सतर्क रुख अपनाया और बढ़ती ब्याज दर के परिदृश्य को देखते हुए पैसा इक्विटी से बॉंड में अस्थायी रूप से स्थानांतरित हो रहा है. बजाज कैपिटल के संयुक्त अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज ने कहा कि इक्विटी निवेश में कमी का श्रेय शेयर बाजार में तेज उछाल को दिया जा सकता है….क्योंकि निवेशक उच्च मूल्यांकन से सावधान हो जाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button