‘राष्ट्रपति, मैडम’ लगाये बिना मुर्मू का नाम लेने के लिए ईरानी माफी मांगें : अधीर रंजन

नयी दिल्ली. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को रविवार को पत्र लिखकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ आरोप लगाया कि उन्होंने ‘‘राष्ट्रपति या मैडम” उपसर्ग लगाए बिना द्रौपदी मुर्मू का नाम लिया है और उन्हें (ईरानी को) इसके लिए ‘बिना शर्त माफी’ मांगनी चाहिए.

बिरला को लिखे पत्र में लोकसभा में कांग्रेस के नेता ने दोहराया कि उनकी ‘जÞुबान फिसलने’ की वजह से राष्ट्रपति मुर्मू का नाम ‘अनावश्यक और अवांछित विवाद’ में आया. उन्होंने कहा, ‘‘यह गलती लापरवाही में इसलिए हुई, क्योंकि मेरी ंिहदी बहुत अच्छी नहीं है. मैंने अपनी गलती पर खेद जताया है और माननीय राष्ट्रपति से माफी मांगी है.’’ बहरहाल, उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ईरानी जिस तरह से सदन में राष्ट्रपति का नाम ले रही थी, वह न ही उचित है और न ही राष्ट्रपति की प्रतिष्ठा और पद की गरिमा के अनुरूप.

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘‘वह बार-बार ‘द्रोपदी मुर्मू’ चिल्ला रही थी और माननीय राष्ट्रपति के नाम से पहले ‘मैडम’ या ‘श्रीमती’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर रही थीं. यह स्पष्ट रूप से माननीय राष्ट्रपति के कार्यालय की प्रतिष्ठा को कमतर करने के समान है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लिहाजÞा, मैं मांग करता हूं कि श्रीमती स्मृति ईरानी अपनी अपमानजनक टिप्पणी के लिए और माननीय राष्ट्रपति के कार्यालय की गरिमा और प्रतिष्ठा को कमतर करने के लिए बिना शर्त माफी मांगें.’’ चौधरी ने अपनी ‘राष्ट्रपत्नी’ टिप्पणी के लिए शुक्रवार को राष्ट्रपति मुर्मू से लिखित में माफी मांगी थी.

विजय चौक पर बुधवार को एक प्रदर्शन के दौरान संवाददाताओं से बात करते हुए चौधरी ने मुर्मू के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल किया था, जिससे बड़ा विवाद खड़ा हो गया और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संसद में यह मुद्दा उठाया और उनसे तथा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की. चौधरी ने शुक्रवार को भी बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि जिस तरह से ईरानी ने राष्ट्रपति मुर्मू का नाम सदन में लिया है वह उनके कार्यालय की प्रतिष्ठा को कम करने के समान है. कांग्रेस नेता ने मांग की थी कि ईरानी की टिप्पणियों को कार्यवाही से निकाला जाए.

 

Related Articles

Back to top button