जम्मू-कश्मीर : ग्रेनेड में दुर्घटनावश विस्फोट होने से सेना के कैप्टन, जेसीओ की मौत

जम्मू/पटना. जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक ग्रेनेड में दुर्घटनावश विस्फोट होने से सेना के एक कैप्टन और एक जूनियर कमीशंड आॅफिसर (जेसीओ) की मौत हो गई. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. जम्मू सेना विभाग के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि यह हादसा रविवार देर रात तब हुआ, जब सेना के जवान पुंछ जिले के मेंढर इलाके में ड्यूटी कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि हादसे में सेना के कैप्टन आनंद और नायब-सूबेदार (जेसीओ) भगवान सिंह घायल हो गए. हालांकि, दोनों को इलाज के लिए तुरंत हेलीकॉप्टर से ऊधमपुर ले जाया गया, लेकिन वहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. कैप्टन आनंद बिहार के भागलपुर जिले के चंपानगर क्षेत्र से नाता रखते थे. वहीं, नायब-सूबेदार (जेसीओ) भगवान सिंह उत्तर प्रदेश के आंबेडकर नगर जिले के पोखर भिट्टा गांव के रहने वाले थे.

विस्फोट में बलिदान हुए सेना के कैप्टन बिहार से थे, मुख्यमंत्री नीतीश दुखी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जम्मू-कश्मीर में एक ग्रेनेड धमाके में बिहार निवासी सेना के एक कैप्टन के शहीद होने पर शोक जताते हुए अपनी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री कार्यालय से सोमवार को जारी एक शोक संदेश में कहा गया कि पुंछ में हुए विस्फोट में भागलपुर जिले के चंपानगर निवासी कैप्टन आनंद की शहादत से नीतीश काफी मर्माहत हैं.

उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि वह वीर सपूत के परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य बनाए रखने की शक्ति प्रदान करे. मुख्यमंत्री ने घोषणा ने ऐलान किया कि शहीद जवान का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़, विस्फोटक बरामद

सुरक्षा बलों ने सोमवार को जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में आतंकवादियों के एक संदिग्ध ठिकाने का भंडाफोड़ करते हुए गोला-बारूद और विस्फोटक बरामद किए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस ने बनिहाल में बुजला-खरी क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों में संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया जिससे इस ठिकाने का पता चला.

अधिकारियों ने बताया कि एक हथगोला, एके राइफल की 35 गोलियां, दो मैगजीन, दो टिफिन बॉक्स, एक केरोसिन स्टोव, एक रेडियो सेट, कुछ बर्तन, विस्फोटक जैसी प्रतीत होने वाली सामग्री जब्त की. इसके अलावा स्टील के डिब्बे में दो किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, एक कैसेट प्लेयर, आईईडी उपकरण आदि भी बरामद किए गए. उन्होंने बताया कि सभी विस्फोटकों में जंग लगी हुई है और वे काफी पुराने प्रतीत हो रहे हैं.

Related Articles

Back to top button