चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, हेमंत ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद झामुमो नेता हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. इससे पहले, सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं और विधायकों ने यहां चंपई सोरेन के आवास पर एक बैठक में सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) विधायक दल का नेता चुना.

चंपई सोरेन ने राजभवन से बाहर आने के बाद कहा, “मैंने झामुमो-नीत गठबंधन के फैसले के अनुसार इस्तीफा दे दिया है. हमारा गठबंधन मजबूत है.” उन्होंने कहा, “सभी जानते हैं कि हेमंत सोरेन जी के साथ क्या हुआ था… गठबंधन सहयोगियों ने मुझे जिम्मेदारी दी थी. अब, गठबंधन ने हेमंत सोरेन जी के पक्ष में फैसला किया है.” इस बीच, हेमंत सोरेन ने मीडिया से कहा कि सरकार बनाने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं.

शपथग्रहण के बारे में पूछे जाने पर झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा, “जल्द ही सबकुछ बताया जाएगा.” वह तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे. राज्यपाल से मुलाकात करने वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, राजद के नेता एवं मंत्री सत्यानंद भोक्ता, भाकपा (माले) के विधायक विनोद सिंह के अलावा चंपई सोरेन और हेमंत सोरेन भी शामिल थे.

कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तारी के लगभग पांच महीने के उपरांत 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था. हेमंत सोरेन ने 31 जनवरी को अपनी गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. झारखंड में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button