केजरीवाल ‘टाइप 2’ मधुमेह होने के बावजूद आम और मिठाई खा रहे: ईडी ने अदालत से कहा

नयी दिल्ली. आबकारी नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ‘टाइप 2’ मधुमेह होने के बावजूद हर दिन आम और मिठाई जैसे उच्च शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं ताकि चिकित्सा आधार पर उन्हें जमानत मिल सके. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को यहां की एक अदालत के समक्ष यह दावा किया.

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी मामलों की विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष ईडी ने यह दावा किया.
न्यायमूर्ति बावेजा ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों को केजरीवाल के आहार चार्ट सहित मामले में एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया. केजरीवाल ने मधुमेह के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने डॉक्टर से परामर्श करने की  अनुमति मांगने के लिए अदालत का रुख किया है. न्यायाधीश ने संबंधित अधिकारियों को कल तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया. अदालत कल इस मामले पर दोबारा सुनवाई कर सकती है.

ईडी ने अदालत से कहा, ”टाइप 2 डायबिटीज होने के बावजूद अरविंद केजरीवाल उच्च शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं. वह प्रतिदिन आलू पूड़ी, आम, मिठाई खा रहे हैं. ऐसा चिकित्सा आधार पर जमानत पाने के लिए किया जा रहा है.” इस बीच, न्यायाधीश ने चनप्रीत सिंह को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. ईडी हिरासत की अवधि समाप्त होने पर सिंह को अदालत में पेश किया गया था.

ईडी ने सोमवार को चनप्रीत सिंह को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था. चनप्रीत सिंह ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए ‘आप’ के कोष का कथित तौर पर प्रबंधन किया था. ईडी ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी को ‘साउथ ग्रुप’ से रिश्वत के रूप में मिले 100 करोड़ रुपये का एक बड़ा हिस्सा गोवा राज्य चुनाव के लिए इस्तेमाल किया गया था. न्यायाधीश ने कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में ‘आप’ नेता मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत भी 26 अप्रैल तक बढ़ा दी.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश किए जाने के बाद न्यायाधीश ने सिसोदिया की हिरासत बढ़ा दी. मामले में सह-आरोपी एवं ‘आप’ के एक अन्य नेता संजय सिंह भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश हुए. इस मामले में संजय सिंह को हाल में उच्चतम न्यायालय ने जमानत दे दी थी.

कथित घोटाला मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में सिसोदिया की न्यायिक हिरासत भी 26 अप्रैल को समाप्त होगी.
दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. ईडी ने उन्हें तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद नौ मार्च, 2023 को सीबीआई की प्राथमिकी से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था. सिसोदिया ने 28 फरवरी, 2023 को दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था.

Related Articles

Back to top button