युवती को मौत के घाट उतारा, फिर उसके शरीर के टुकड़ों को कुकर में उबाल कर कुत्तों को खिलाता था…

महाराष्ट्र: महिला की हत्या के आरोपी को 16 जून तक पुलिस हिरासत में भेजा गया

ठाणे. महाराष्ट्र में ठाणे जिले के एक फ्लैट से एक महिला का क्षत-विक्षत शव बरामद होने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. एक अदालत ने आरोपी व्यक्ति को 16 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है. एक पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि ठाणे के मीरा भायंदर इलाके में एक इमारत के सातवें तल पर एक फ्लैट में 36-वर्षीय एक महिला का शव बरामद हुआ था, जिसके कई टुकड़े किए गए थे और इन टुकड़ों को प्रेशर कुकर में उबाला गया था. उन्होंने बताया कि पीड़िता सरस्वती वैद्य, मनोज साने (56) नामक व्यक्ति के साथ ‘लिव-इन’ में रहती थी. उसने बताया कि ये दोनों पिछले तीन साल से इस फ्लैट में रह रहे थे.
अधिकारी ने बताया कि एक अदालत ने मनोज साने को 16 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

पड़ोसियों ने पुलिस को बताया कि साने पिछले कुछ दिनों से आवारा कुत्तों को खाना खिला रहा था और उसने ऐसा पहले कभी नहीं किया था. नया नगर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को स्थानीय निवासियों ने पुलिस को फ्लैट से दुर्गंध आने की सूचना दी थी. उन्होंने बताया कि एक टीम मौके पर पहुंची और वहां महिला का क्षत-विक्षत शव मिला, जिसे कई टुकड़ों में काटा गया था. उन्होंने बताया कि बाद में महिला की पहचान वैद्य के रूप में हुई.

अधिकारी ने बताया कि साने के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और 201 (सबूतों को नष्ट करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि अपराध के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चल सका है. एक अन्य पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एक पड़ोसी के अनुसार बुधवार को साने के फ्लैट से दुर्गंध आ रही थी. उन्होंने बताया कि बदबू के बारे में पड़ोसी द्वारा पूछे जाने पर साने घबरा गया.

अधिकारी ने बताया कि साने फिर एक काला बोरा लेकर बाहर निकला और पड़ोसी से कहा कि वह रात 10.30 बजे तक वापस आ जायेगा. उन्होंने बताया कि हालांकि, पड़ोसियों को लगा कि कुछ गड़बड़ है और उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी. उन्होंने बताया कि अंदर से कोई जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने दरवाजा तोड़ा और पाया कि साने फ्लैट में था और उसमें दुर्गंध आ रही थी. उन्होंने बताया कि एक कमरे में उन्हें एक प्लास्टिक बैग और खून से सनी आरी मिली, लेकिन रसोईघर में घुसते ही पुलिसकर्मी दंग रह गये.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि रसोई में, पुलिस को प्रेशर कुकर में उबला हुआ मानव मांस और महिला के बाल फर्श पर पड़े मिले. उन्होंने बताया कि आधी जली हड्डियां और मांस बाल्टियों और टब में था. पड़ोसियों ने मीडिया को बताया कि ये दोनों ज्यादा किसी से मतलब नहीं रखते थे और उन्होंने उन्हें कभी लड़ते हुए भी नहीं देखा था. अधिकारी ने कहा कि पड़ोसियों के मुताबिक साने पिछले कुछ दिनों से आवारा कुत्तों को कुछ खिला रहा था.

प्रारंभिक जांच का हवाला देते हुए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि संभवत: साने ने चार जून को वैद्य की हत्या कर दी थी और वह शरीर के अंगों को ठिकाने लगाने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कहा, ”साने यह दावा करके पुलिस को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है कि उसकी ‘लिव-इन पार्टनर’ ने आत्महत्या की है, लेकिन विस्तृत पूछताछ के बाद सच्चाई सामने आ जाएगी.” मीरा-भायंदर-वसई-विरार पुलिस के डीसीपी-जोन (प्रथम) जयंत बाजबले ने कहा कि शरीर के अंगों के नमूने मुंबई के जेजे अस्पताल में फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे गए हैं.

इस घटना को लेकर विपक्षी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच जुबानी जंग छिड़ गई. राकांपा की नेता सुप्रिया सुले ने इस घटना को बृहस्पतिवार को ‘बेहद भयावह और क्रूरतापूर्ण’ बताया है और आरोप लगाया कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं में वृद्धि हुई है, क्योंकि अपराधियों को कानून का कोई डर नहीं है.

राकांपा सांसद सुले ने ट्वीट किया, ”मीरा रोड इलाके में एक महिला की उसके ‘लिव-इन पार्टनर’ ने हत्या कर दी. आरोपी ने महिला के शव के टुकड़े कर उसे ठिकाने लगाने की कोशिश की. आरोपी ने महिला के शव के टुकड़े कर उन्हें मिक्सर में पीसा और प्रेशर कुकर में उबाला. यह घटना अत्यंत भयावह, अमानवीय और वीभत्स है.” उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास गृह विभाग है और उन्हें अपने विभाग पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए. इस बीच, महाराष्ट्र भाजपा की महिला शाखा की प्रमुख चित्रा वाग ने सुले पर निशाना साधते हुए कहा कि वह घड़ियाली आंसू बहा रही हैं.

उन्होंने कहा, ”फडणवीस मीरा भायंदर मामले में कार्रवाई करने में सक्षम हैं, लेकिन जब महा विकास आघाड़ी के नेतृत्व वाली सरकार थी तब आपको नहीं लगा था कि पुणे जिले के मंचार इलाके में एक मुस्लिम लड़के द्वारा एक नाबालिग लड़की को अगवा किए जाने के बारे में भी आपको बोलना चाहिए था, जिसका ढाई साल तक पता नहीं चल पाया. अगर एमवीए सरकार ने दखल दिया होता तो श्रद्धा वालकर को टुकड़ों में नहीं काटा जाता.”

वाग ने आरोप लगाते हुए कहा, ”आप जिस तरह से रंग बदलती हैं उसे देखकर कोई गिरगिट भी शर्मा जाए.” गौरतलब है कि श्रद्धा वालकर की पिछले साल 18 मई को उसके ‘लिव-इन पार्टनर’ आफताब पूनावाला ने कथित रूप से गला घोंटकर हत्या कर दी थी. आरोपी ने शव के कई टुकड़े कर उन्हें दक्षिण दिल्ली के महरौली स्थित अपने आवास में लगभग तीन सप्ताह तक रेफ्रीजरेटर में रखा था और धीरे-धीरे उन्हें ठिकाने लगाया था.

शरीर के कई टुकड़े बरामद
पुलिस ने कहा कि महिला की हत्या (Murder of Woman) करने के बाद उसके शव को कई टुकड़ों में काटा गया। बदबू ना फैले, इसलिए आरोपी ने शव के टुकड़ों को कुकर में उबाल दिया. हालांकि इसके बावजूद पड़ोसी अजीब से दुर्गंध से परेशान हो गए तो उन्होंने पुलिस से इसकी शिकायत की. पुलिस ने घटनास्थल से महिला के शरीर के 12-13 टुकड़े बरामद किए हैं. फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

आवारा कुत्तों को खाना खिलाते दिखा आरोपी

आकाश दीप बिल्डिंग के निवासियों के हवाले से पुलिस को बताया गया है कि मनोज साहनी को पिछले दो से तीन दिनों में इलाके में आवारा कुत्तों को खाना खिलाते देखा गया था- यह कुछ ऐसा था, जो उसने पहले कभी नहीं किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस को शक है कि उसने अपनी लिव-इन-पार्टनर के शरीर के कुछ हिस्सों को आवारा पशुओं को खिलाया होगा. पुलिस अधिकारी यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आरोपी ने महिला के शरीर के अंगों को नाले में बहाया था. एचटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कपल के फ्लैट के दरवाजे पर नेम प्लेट नहीं था और यह सोनम बिल्डर्स के नाम से रजिस्टर्ड है.

‘लिव-इन’ पार्टनर की हत्या : आरोपी ने दुर्गंध दूर करने के लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल किया

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में अपनी 36 वर्षीय ”लिव-इन” पार्टनर की बेरहमी से हत्या करने के आरोपी ने शव के टुकड़े-टुकड़े करने के बाद उन्हें अपने फ्लैट में तीन बाल्टियों में रखा और दुर्गंध को दूर करने के लिए ‘रूम फ्रेशनर’ का छिड़काव किया. पड़ोसियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

पुलिस के अनुसार ठाणे के मीरा भायंदर इलाके में एक फ्लैट में 36 वर्षीय महिला का शव बरामद हुआ था जिसके कई टुकड़े किए गए थे. उसने बताया कि पीड़िता सरस्वती वैद्य फ्लैट में मनोज साने (56) नामक व्यक्ति के साथ ‘लिव-इन’ में रहती थी. दोनों पिछले तीन साल से इस तरह रह रहे थे. पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया और अदालत ने उसे 16 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

आरोपी के पड़ोसी सोमेश श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले कुछ दिनों से उस फ्लैट से दुर्गंध आ रही थी. श्रीवास्तव ने कहा कि बदबू के बारे में उन्होंने खुद ही साने से बात करने का फैसला किया क्योंकि आमतौर पर साने अपना फ्लैट नहीं खोलता था.
उन्होंने कहा, ””बुधवार को, साने के फ्लैट से आने वाली असहनीय दुर्गंध को लेकर उन्होंने बात करने का फैसला किया और साने के दरवाजे पर दस्तक दी. शुरू में अंदर से कोई जवाब नहीं मिला, कुछ देर बाद साने ने दरवाजा खोला. इससे पहले, उसने बदबू को दूर करने के लिए रूम फ्रेशनर का छिड़काव किया. मैंने स्प्रे की आवाज सुनी.”

श्रीवास्तव ने कहा कि साने ने दरवाजा खोला और यह कहकर बाहर निकलने लगा कि उसे किसी जरूरी काम से बाहर जाना है और वह रात में करीब 10.30 बजे लौटेगा. उस समय, श्रीवास्तव की मां ने गौर किया कि साने की महिला साथी उसे विदा करने के लिए वहां नहीं थी, जबकि साने जब भी बाहर जाता था तो वह बाहर आकर उसे विदा करती थी.

श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें लगा कि कुछ गड़बड़ है और उन्होंने हाउसिंग सोसाइटी के पदाधिकारियों को सूचित किया. उसके बाद पदाधिकारियों ने बिल्डर एवं फ्लैट के एजेंट को बुलाया. सूचना मिलने पर पुलिस की एक टीम भी पहुंच गई. पुलिस ने दरवाजा तोड़ा और अंदर प्रवेश किया. श्रीवास्तव ने कहा कि वह भी घर के अंदर गए.

पुलिस को हॉल में लकड़ी काटने वाली आरी और बेडरूम में प्लास्टिक का एक टुकड़ा मिला. उन्होंने कहा कि रसोई में तीन बाल्टियों में खून और शव के कटे टुकड़े देखकर वे लोग चौंक गए. वहां हड्डियां भी पड़ी थीं. इसके बाद पुलिस ने साने को पकड़ने का फैसला किया और उसके लौटने का इंतजार किया. श्रीवास्तव ने कहा कि हालांकि साने ने कहा था कि वह रात 10.30 बजे तक लौटेगा, लेकिन वह रात करीब 8.30 बजे वापस आया और पुलिस को देखकर उसने वहां से भागने की कोशिश की, लेकिन फ्लैट के एजेंट ने उसे पहचान लिया और उसे तुरंत पकड़ लिया गया.

महिला की हत्या, उसके शव के टुकड़े किए जाने की घटना भयावह: सुप्रिया सुले
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की नेता सुप्रिया सुले ने महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मीरा भायंदर इलाके में एक महिला के शव के टुकड़े पाए जाने की घटना को बृहस्पतिवार को ”बेहद भयावह और क्रूरतापूर्ण” बताया है और आरोप लगाया कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध में इजाफा हुआ है क्योंकि अपराधियों को कानून का कोई खौफ नहीं है.

उन्होंने यह भी कहा कि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पास गृह विभाग है और उन्हें अपने विभाग पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए.
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हालांकि यह कहकर पलटवार किया कि फडणवीस मीरा भायंदर मामले में कार्रवाई करने में सक्षम हैं.

पुलिस ने बताया कि ठाणे के मीरा भायंदर इलाके में एक इमारत के सातवें तल पर एक फ्लैट में 36 वर्षीय महिला का शव बरामद हुआ जिसके कई टुकड़े किए गए थे. उन्होंने बताया कि पीड़िता सरस्वती वैद्य मनोज साहनी (56) नामक व्यक्ति के साथ ‘लिव-इन’ में रहती थी और यह युगल पिछले तीन साल से इस फ्लैट में रह रहा था. उन्होंने कहा कि पुलिस ने दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है.

राकांपा सांसद सुले ने ट्वीट किया, ”मीरा रोड इलाके में एक महिला की उसके लिव-इन पार्टनर ने हत्या कर दी. आरोपी ने महिला के शव के टुकड़े कर उसे ठिकाने लगाने की कोशिश की. आरोपी ने महिला के शव के टुकड़े कर उन्हें मिक्सर में पीसा और प्रेशर कुकर में उबाला. यह घटना अत्यंत भयावह, अमानवीय और वीभत्स है.”

उन्होंने अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को टैग करते हुए लिखा, ”अपराधियों को कानून के शासन का डर नहीं है और इसलिए महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ गए हैं. राज्य के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस को अपने विभाग पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है. आरोपी के खिलाफ त्वरित अदालत में मुकदमा चलना चाहिए और उसे मृत्युदंड मिलना चाहिए.” इस बीच, महाराष्ट्र भाजपा की महिला शाखा की प्रमुख चित्रा वाग ने सुले पर निशाना साधते हुए कहा कि वह घड़ियाली आंसू बहा रही हैं.

उन्होंने कहा, ”फडणवीस मीरा भायंदर मामले में कार्रवाई करने में सक्षम हैं. लेकिन जब महा विकास आघाड़ी के नेतृत्व वाली सरकार थी तब आपको नहीं लगा था कि पुणे जिले के मंचार इलाके में एक मुस्लिम लड़के द्वारा एक नाबालिग लड़की को अगवा किए जाने के बारे में भी आपको बोलना चाहिए था, जिसका ढाई साल तक पता नहीं चल पाया. अगर एमवीए सरकार ने दखल दिया होता तो श्रद्धा वालकर को टुकड़ों में नहीं काटा जाता.”

वाग ने आरोप लगाते हुए कहा, ”आप जिस तरह से रंग बदलती हैं उसे देखकर कोई गिरगिट भी शर्मा जाएगा.” श्रद्धा वालकर की पिछले साल 18 मई को उसके लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला ने कथित रूप से गला घोंटकर हत्या कर दी थी. आरोपी ने शव के कई टुकड़े कर उन्हें दक्षिण दिल्ली के महरौली स्थित अपने आवास में करीब तीन सप्ताह तक रेफ्रीजरेटर में रखा था और धीरे धीरे उन्हें ठिकाने लगाया था.

Related Articles

Back to top button