पुलिस की हिरासत में अतीक और उसके भाई की हत्या ’‘शर्मनाक’’ : सिब्बल

इंदौर/संभल/बलिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने उत्तर प्रदेश पुलिस की हिरासत में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हफ्ते भर पहले हुई हत्या को रविवार को शर्मनाक करार देते हुये आशंका जतायी कि इस दोहरे हत्याकांड की सच्चाई को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब जनता को शायद कभी नहीं मिल सकेंगे.

उन्होंने कहा,‘‘सबसे पहला सवाल तो यह है कि रात के 10:30 बजे आखिर ऐसी कौन-सी आकस्मिक स्थिति थी कि दोनों को हथकड़ी पहनाकर पैदल अस्पताल ले जाना पड़ा. उनके अस्पताल आने के बारे में मीडिया को कैसे पता चल गया.” राज्यसभा सदस्य ने यह सवाल भी उठाया कि दोहरे हत्याकांड के तीनों आरोपी एक-दूसरे को नहीं जानते थे, फिर वे इस वारदात को अंजाम देने के लिए एक ही स्थान और एक ही वक्त पर एक साथ कैसे पहुंच गए.

उन्होंने कहा कि दोहरे हत्याकांड पर ऐसे कई सवाल उठ रहे हैं, लेकिन उन्हें शक है कि इनका जवाब जनता को शायद कभी नहीं मिल सकेगा. सिब्बल ने कहा, ‘‘सबसे शर्मनाक बात यह है कि लोग इस हत्याकांड पर वाह-वाह कर रहे हैं और जश्न मना रहे हैं, जैसे उन्हें कानून की कोई जरूरत ही नहीं है.’’

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘दोहरे हत्याकांड के तीनों आरोपी गरीब परिवारों से ताल्लुक रखते हैं और ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं. इस घटना (दोहरे हत्याकांड) से साफ जाहिर होता है कि जो बच्चे शिक्षा और रोजगार हासिल नहीं करेंगे, वे ऐसे ही काम करेंगे.’’ कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में मंत्री रहे सिब्बल ने दावा किया कि फिलहाल देश ‘‘बड़े संकट’’ में है और संसद, चुनाव आयोग और विश्वविद्यालयों समेत कई राष्ट्रीय संस्थाओं पर “कब्जा’’ हो चुका है.

अतीक की हत्या पर पर्दा डालने के लिए विपक्ष पर उल्­टा आरोप लगा रहे : सपा सांसद

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने प्रयागराज में पुलिस हिरासत में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या पर उत्­तर प्रदेश सरकार के एक मंत्री के बयान पर पलटवार करते हुए रविवार को कहा कि यह हत्या बिना उनकी (सरकार) मंशा के नहीं हुई और पर्दा डालने के लिए विपक्ष पर उल्टा आरोप लगा रहे हैं.

संभल लोकसभा क्षेत्र से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, ”अरे भाई, इससे ज्यादा केस क्लियर क्या होगा, सारी दुनिया जानती है, सारा हिंदुस्तान जानता है, खुद यह लोग भी जानते हैं, सारा विपक्ष भी जानता है, हत्या कैसे हुई, किसने कराई, न्यायिक हिरासत में थे दोनों, इनकी जिम्मेदारी थी, बगैर इनकी मंशा के थोड़े ही ना हुआ है, यह तो इस पर पर्दा डालने के लिए उल्टा इल्जाम विपक्ष पर डाल रहे हैं.”

संभल के चंदौसी में नगर पालिका परिषद के चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में शामिल होने शुक्रवार को पहुंचे मंत्री धर्मपाल सिंह ने पत्रकारों के अतीक अहमद की हत्या के सवाल पर कहा था कि ‘सच तो यह है कि अतीक की हत्या कराने का काम विपक्ष का ही है, कुछ गंभीर राज खुलने वाले थे इसलिए विपक्ष ने उनकी हत्या कराई.’ शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा, ”विपक्ष की कोई लड़ाई अतीक अहमद से नहीं थी, उनकी (सरकार) हिरासत में था, अदालत उसको चाहे फांसी लगवाती, कुछ भी करती हमें कोई एतराजÞ नहीं था, लेकिन इस वक्त जो मारा गया गया, बिना इनके इशारे के नहीं मारा गया.”

अभी बसपा में ही है अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता : बसपा विधायक

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) विधायक उमा शंकर सिंह ने रविवार को कहा कि हाल ही में प्रयागराज में हुए गोलीकांड में मारे गए माफिया राजनेता अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन अब भी बसपा में ही हैं और दोष सिद्ध होने पर उसे पार्टी से निकाल दिया जाएगा. बलिया के रसड़ा क्षेत्र से बसपा विधायक ने रविवार को जिला मुख्यालय पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन की बसपा में स्थिति को स्पष्ट किया .

सिंह ने कहा, “अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन पार्टी में ही हैं. पार्टी से निकाली नहीं गई हैं. वह पार्टी में किसी पद पर नहीं हैं. दोष सिद्ध हो जायेगा तो पार्टी से निकाल देंगे. अभी दोष सिद्ध नहीं हुआ है. उनके प्रति पार्टी की सहानुभूति है.”

Related Articles

Back to top button