भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के जरिये गहरा मानवीय संदेश देते हैं : प्रधानमंत्री मोदी

भुवनेश्वर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भगवान जगन्नाथ अपनी रथयात्रा के जरिये लोगों को गहरा मानवीय संदेश देते हैं. प्रधानमंत्री ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान यह बात कही. यह रथयात्रा एक जुलाई को होने वाली है.
मोदी ने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में पुरी में भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध रथयात्रा शुरू होने वाली है और इस अवसर पर लोग पुरी की यात्रा करने के प्रयास में जुटे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘चाहे अहमदाबाद हो या पुरी, भगवान जगन्नाथ अपनी रथयात्रा के जरिये हमें कई गहरे मानवीय संदेश देते हैं. भगवान जगन्नाथ जगत के स्वामी हैं , उनकी यात्रा में गरीबों और दबे-कुचले लोगों की विशेष भागीदारी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसी तरह, हमारे देश में होने वाली सभी यात्राओं में अमीर-गरीब के बीच कोई भेद नहीं किया जाता. सभी भेदभावों से ऊपर उठकर यात्रा ही सर्वोपरि है.’’ समय-समय पर देश में अलग-अलग देव यात्राएं होने का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा में भाग लिया. उन्होंने कहा कि देव यात्राओं के दौरान न केवल श्रद्धालु बल्कि देवता भी यात्रा पर जाते हैं.

Related Articles

Back to top button