मैच फिक्सिंग के कथित प्रयासों के लिए मालिक की गिरफ्तारी के बाद एलपीएल फ्रेंचाइजी बर्खास्त

कोलंबो. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बुधवार को दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को अपनी प्रमुख टी20 लीग से बाहर कर दिया क्योंकि इसके मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है. बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक तमीम रहमाम लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) फ्रेंचाइजी दांबुला थंडर्स के मालिक हैं. उन्हें अदालत के आदेश के बाद शहर के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था.

खेल मंत्रालय में खेलों से संबंधित अपराधों का रोकने के लिए गठित विशेष जांच इकाई के एक अधिकारी ने व्यक्ति की गिरफ्तारी की पुष्टि की. कोलंबो की मजिस्ट्रेट अदालत ने रहमान को 31 मई तक हिरासत में भेज दिया. एसएलसी ने एक बयान में कहा, ”लंका प्रीमियर लीग ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को तुरंत प्रभाव से रद्द करने की घोषणा की है. यह निर्णय फ्रेंचाइजी के स्वामित्व से संबंधित हालिया घटनाक्रम और इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप के संस्थापक तमीम रहमान के खिलाफ कानूनी मुद्दों के बाद लिया गया है.” दांबुला फ्रेंचाइजी को अप्रैल में बांग्लादेशी उद्यमियों के नेतृत्व वाले इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप ने खरीदा था. हालांकि उन पर लगे वास्तविक आरोप अभी तक स्पष्ट नहीं हैं.

एसएलसी ने कहा, ”हालांकि रहमान के खिलाफ आरोप स्पष्ट नहीं हैं लेकिन लंका प्रीमियर लीग की अखंडता और सुचारू कामकाज अत्यंत महत्वपूर्ण है.” बयान अनुसार, ”फ्रेंचाइजी को रद्द करने का उद्देश्य एलपीएल के मूल्यों और प्रतिष्ठा को बनाए रखना है, यह सुनिश्चित करना कि सभी प्रतिभागी आचरण और खेल कौशल के उच्चतम मानकों का पालन करें.” रहमान की मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के प्रयास से संबंधित देश के खेल अधिनियम के दो प्रावधानों के तहत जांच की जा रही थी. एलपीएल एक से 21 जुलाई के बीच होने वाला है.

इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एलपीएल अधिकार धारक आईपीजी समूह के अध्यक्ष अनिल मोहन ने कहा, ”हम पारर्दिशता और पेशेवरपन के उच्चतम मानकों के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस बदलाव के दौर में अपनी सभी टीमों, खिलाड़ियों और प्रशंसकों का समर्थन करना जारी रखेंगे.” हाल ही में श्रीलंका की एक अदालत ने भारतीय नागरिकों योनी पटेल और पी आकाश को अपने पासपोर्ट जमा कराने का आदेश दिया था क्योंकि दोनों पर कोलंबो में गैर मान्यता प्राप्त लीजेंड्स क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग के लिए आरोप लगाया जाना तय है.

पटेल इस गैर मान्यता प्राप्त लीजेंड्स लीग में एक टीम के मालिक हैं. दोनों फिलहाल जमानत पर हैं. उन पर आठ से 19 मार्च के बीच कैंडी के पाल्लेकल स्टेडियम में खेली गई लीग में मैच फिक्स करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है. श्रीलंका खेल में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया जब उसने 2019 में इस खतरे के खिलाफ कानून पारित किया. दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button