मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल के पास इस्लाम नगर का नाम बदलकर किया जगदीशपुर

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की राजधानी भोपाल के पास स्थित ऐतिहासिक इस्लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर कर दिया है. जगदीशपुर इस इलाके का पहले का नाम था. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद नाम बदलने की घोषणा करने वाली राजपत्र अधिसूचना बुधवार को जारी की गई. विपक्षी दल कांग्रेस ने इस पर रोष जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह के कृत्य प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा भ्रष्टाचार और विकास की कमी से लोगों का ध्यान हटाने के लिए किए जा रहे हैं.

इस्लाम नगर, अफगान-मुगल शासक दोस्त मोहम्मद खान द्वारा स्थापित भोपाल रियासत की राजधानी था. मालूम हो कि पिछले साल मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने प्रसिद्ध गोंड रानी के नाम पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया था जबकि भोपाल से लगभग 80 किलोमीटर दूर होशंगाबाद जिले का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया गया.

प्रदेश कांग्रेस की मीडिया शाखा के अध्यक्ष के के मिश्रा ने मुगलों से ताल्लुक रखने वाले इलाकों के नाम बदलने की इस प्रवृत्ति पर हमला करते हुए कहा, ‘‘ चूंकि विकास की कमी के साथ-साथ भ्रष्टाचार भाजपा की पहचान बन गया है, इसलिए लोगों का ध्यान हटाने के लिए यह नाम बदलने की रणनीति में लिप्त है.”

हालांकि भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य उन वीर शख्सियतों को लोगों के दिमाग में फिर से स्थापित करना है जिन्हें एक बड़ी साजिश के तहत व्यवस्थित तरीके से इतिहास में नजरअंदाज किया गया है.’’ उन्होंने दावा किया कि इस तरह से ‘असली नामों’ को सामने लाने के बाद लोगों के दिमाग से उपनिवेशवाद के प्रतीक’ स्वत: ही मिट जाते हैं. केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘‘ अमृत उद्यान ’’ कर दिया है जिसकी कुछ विपक्षी दलों ने आलोचना की.

Related Articles

Back to top button