अमेरिका में व्यक्ति पर साड़ी पहनी करीब 14 हिंदू महिलाओं पर हमले करने का आरोप

सैन फ्रांसिस्को. अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में घृणा अपराध की विभिन्न घटनाओं के तहत एक व्यक्ति ने कम से कम 14 ऐसी हिंदू महिलाओं पर हमले किए, जिन्होंने साड़ी या कोई अन्य पारंपरिक पोशाक पहन रखी थी, ंिबदी लगा रखी थी और आभूषण धारण कर रखे थे.

सांता क्लारा काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय के अनुसार, 37 वर्षीय लाथन जॉनसन ने हिंदू महिलाओं को कथित रूप से निशाना बनाया और उनके आभूषण भी छीन लिए. प्राधिकारियों ने बताया कि जून में शुरू हुआ यह सिलसिला करीब दो महीने चला.
‘एबीसी7 न्यूज’ ने बताया कि आरोपी ने इस दौरान कई महिलाओं को चोट भी पहुंचाई, जिनमें से अधिकतर की आयु 50 वर्ष से 73 वर्ष के बीच थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी ने ऐसे ही एक मामले में एक महिला को जमीन पर कथित रूप से धक्का दिया, उसके पति के चेहरे पर मुक्का मारा और महिला का हार छीनकर एक कार में बैठकर फरार हो गया. इसमें बताया गया है कि इसी प्रकार के एक अन्य मामले में आरोपी के हमले में एक महिला की कलाई टूट गई. जॉनसन को सांता क्लारा पुलिस विभाग और यूएस मार्शल के कार्यालय ने गिरफ्तार किया है. दोषी ठहराए जाने पर उसे अधिकतम 63 साल की सजा हो सकती है. इस मामले की अगली सुनवाई चार नवंबर को होगी.

जॉनसन द्वारा चोरी किए गए गले के हारों की कीमत करीब 35,000 डॉलर है. डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय ने बताया कि जिन महिलाओं पर हमला हुआ, उनमें से लगभग सभी ने साड़ी या उसी प्रकार की कोई अन्य पारंपरिक पोशाक पहन रखी थी, ंिबदी लगा रखी थी और आभूषण धारण कर रखे थे. ‘हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन’ के सदस्य समीर कालरा ने कहा, ‘‘हम घृणा अपराध और आॅनलाइन हिंदूफोबिया (हिंदुओं के प्रति घृणा) के मामलों में वृद्धि देख रहे हैं. इस मामले में अभियोग चलाकर हम एक मजबूत संदेश देंगे.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button