ईरानी अभिनेत्री की रिहाई की मांग कर रहे 600 कलाकारों में मार्क रुफ्फालो, मीरा नायर भी शामिल

नयी दिल्ली. ईरान की अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती की रिहाई के लिए 600 से अधिक फिल्मी हस्तियों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए जिनमें फिल्म निर्माता मीरा नायर, हॉलीवुड के सितारे मार्क रुफ्फालो, आॅक्सर विजेता मार्क रीलांस और केट ंिवसलेट भी शामिल हैं.

रुफ्फालो ने सोमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में खबर साझा की और अलीदूस्ती की एक तस्वीर पोस्ट की. खबर में 45 कलाकारों के नाम शामिल थे जिन्होंने भी याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं. अब तक याचिका पर करीब 20,000 लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं.

उन्होंने लिखा, ‘‘पुरस्कार विजेता अभिनेत्री और लेखिका तारानेह अलीदूस्ती की रिहाई के लिए दुनिया भर में 600 से अधिक कलाकारों ने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. हम उनकी रिहाई की मांग करते हैं. हमसे जुड़ें.’’ उन्होंने लोगों को उनसे जुड़ने के लिए एक ंिलक भी दिया.

आॅस्कर विजेता फिल्म ‘द सेल्समैन’ की अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती को 17 दिसंबर को हिरासत में लिया गया था. हिरासत में लिए जाने से एक हफ्ते पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया था जिसमें विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित रूप से किए गए अपराधों के लिए हाल में मृत्युदंड पाने वाले पहले व्यक्ति मोहसिन शेकारी के साथ एकजुटता व्यक्त की गई थी.

ईरान में महसा अमीनी नामक युवती की सितंबर में पुलिस हिरासत में मौत होने के बाद से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. 22 वर्षीय महसा पर ईरान की नैतिकता पुलिस ने हिजाब ठीक से न पहनने का आरोप लगाया था. ईरान के अधिकारियों ने 38 वर्षीय अभिनेत्री अलीदूस्ती को देश भर में हो रहे प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

Back to top button