एमसीडी महापौर चुनाव: भाजपा ने रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) महापौर के चुनाव में शालीमार बाग से पार्षद रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. यह चुनाव छह जनवरी को होना है, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने पार्षद शैली ओबेरॉय को मैदान में उतारा है.

भाजपा की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रकोष्ठ प्रमुख हरीश खुराना ने बताया कि भाजपा ने उपमहापौर के पद के लिए कमल बागड़ी और स्थायी समिति सदस्य के पदों के लिए कमलजीत सहरावत, गजेंद्र दराल तथा पंकज लूथरा को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा द्वारा नामों की घोषणा किए जाने के बाद सभी पार्टी उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया.  नामांकन दाखिल करने के बाद गुप्ता ने कहा कि वह पूरी क्षमता से चुनाव लड़ेंगी.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी पार्षदों से अपील करती हूं कि दिल्ली के विकास और बेहतरी के लिए मतदान करें. मुझे आशा है कि वे अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर शहर के लिए सही महापौर का चुनाव करेंगे.’’ एमसीडी के 250 सदस्यीय सदन में आप के पास स्पष्ट बहुमत है.

भाजपा के कुछ नेताओं ने हालांकि दावा किया कि महापौर व उपमहापौर पद के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है क्योंकि एमसीडी में दलबदल कानून लागू नहीं होगा और पार्षद किसी भी उम्मीदवार को मत देने के लिए स्वतंत्र होते हैं. सात दिसंबर को ‘आप’ ने दिल्ली नगर निगम के 250 में से 134 वार्ड में जीत हासिल करके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 साल तक चले शासन पर विराम लगा दिया था. चुनाव में भाजपा ने 104 वार्ड में जीत दर्ज की थी. मुंडका के पार्षद दराल बाद में भाजपा में शामिल हुए थे.

चुनाव में महापौर और उपमहापौर पद पर भाजपा की जीत की संभावना नहीं है, लेकिन वह एमसीडी की महत्वपूर्ण स्थायी समिति के सदस्यों के तीन पदों को जीतने की कोशिश करेगी. महापौर का चुनाव गुप्त मतदान के माध्यम से होता है और पार्षद किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होते हैं, क्योंकि दलबदल रोधी कानून इस पर लागू नहीं होता.

महापौर के चुनाव के लिए निर्वाचित 250 पार्षद, दिल्ली के सात लोकसभा तथा तीन राज्यसभा सदस्य और विधानसभा के 14 नामित विधायक मतदान के पात्र हैं. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने ‘आप’ के 13 और भाजपा के एक विधायक को चुनाव में मतदान करने के लिए नामित किया है.

महापौर चुनाव के लिए कुल वोट 274 हैं, जिसमें ‘आप’ के पास 150 और भाजपा के पास 113 हैं. एमसीडी में कांग्रेस के नौ, जबकि दो अन्य निर्दलीय पार्षद हैं. महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के लिए छह जनवरी को चुनाव होगा. एमसीडी की स्थायी समिति में 18 सदस्य होते हैं, जिनमें से 12 जÞोन से और छह सदन से चुने जाते हैं.

Related Articles

Back to top button