मोदी संविधान बदलने के लिए दो-तिहाई बहुमत की खातिर ‘400 पार’ का नारा लगा रहे हैं: खरगे

चन्नापटना (कर्नाटक). कांग्रेस प्रमुख एम. मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनाव प्रचार के दौरान ‘400 पार’ का नारा इसलिए लगा रहे हैं ताकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को लोकसभा में दो-तिहाई बहुमत मिल सके जो संविधान बदलने के लिए जरूरी है. खरगे ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में मुस्लिम लीग का छाप होने के प्रधानमंत्री के आरोप को लेकर उन पर प्रहार करते हुए कहा कि वह मोदी के साथ खुली बहस करने को राज.ी हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “यह चुनाव लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आप इन मुद्दों पर वोट करेंगे तो वोट कांग्रेस को जाएगा. अगर आप कांग्रेस को वोट नहीं देंगे तो देश में कोई संविधान या लोकतंत्र नहीं रहेगा.” यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “मोदी दो-तिहाई बहुमत मांग रहे हैं. वह ‘400 पार’ कह रहे हैं, क्योंकि संविधान बदलने के लिए दो-तिहाई बहुमत की जरूरत है, दो-तिहाई बहुमत पाने के लिए मोदी ‘400 पार’ कह रहे हैं.”

उन्होंने सवाल उठाया कि मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं को संविधान बदलने वाले बयानों पर बोलने से क्यों नहीं रोक रहे हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे हैं. खरगे ने कहा, “ऐसा इसलिए है क्योंकि वह भी चाहते हैं कि ऐसा हो, मोदी भी यह चाहते हैं.” कांग्रेस के घोषणापत्र की तुलना मुस्लिम लीग के घोषणापत्र से करने के लिए मोदी पर निशाना साधते हुए खरगे ने कहा, “अगर हम कहते हैं कि हम युवाओं को रोजगार देंगे, तो क्या यह मुस्लिम लीग है? क्या नारी न्याय…किसानों के लिए एमएसपी को वैध बनाना -यह मुस्लिम लीग है? उनके मुंह में जो भी आता है, वह बोलते हैं.” प्रधानमंत्री ने रविवार को राजस्थान में कहा था कि कांग्रेस जनगणना कराकर लोगों के पास जो संपत्ति है, उसे इकट्ठा करेगी और मुसलमानों को देगी.

खरगे ने कहा, ” प्रधानमंत्री होने के नाते उन्हें सोच-समझकर बोलना चाहिए.” पार्टी के घोषणापत्र में विभिन्न ‘गारंटी’ को रेखांकित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, ” वह (मोदी) जहां भी कहें, मैं उनसे हमारे घोषणा पत्र पर खुली बहस को तैयार हूं. मैंने हमारे घोषणापत्र में उल्लेखित चीजों को बताया है और इसे मुस्लिम लीग और राष्ट्र-विरोधी घोषणापत्र कहने के लिए उनसे सवाल करता हूं.” खरगे ने मोदी पर बेवजह गांधी परिवार को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि 1989 से लेकर अब तक गांधी परिवार का कोई भी सदस्य प्रधानमंत्री, मंत्री या मुख्यमंत्री नहीं रहा है, “लेकिन, वह (मोदी) अब भी गांधी परिवार पर हमला करना बंद नहीं करेंगे.”

खरगे ने आरोप लगाया कि अगर कोई इस देश को बांटने की कोशिश कर रहा है तो वह मोदी हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री पर हिंदुओं और मुसलमानों तथा दलितों और अन्य जातियों के बीच नफरत फैलाने का आरोप लगाया. कांग्रेस प्रमुख ने कहा, मोदी “हिट एंड रन” (आरोप लगाने और भाग जाने) के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री से “अपनी बात पर कायम रहने और मुद्दों पर चर्चा करने” का आग्रह किया.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, “हम मोदी के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि उनकी विचारधारा, आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ हैं. मोदी एक व्यक्ति हैं और उन्हें निशाना क्यों बनाया जाए?” खरगे ने कहा, ” मगर मुश्किल यह है कि भाजपा और मोदी खुद कहते हैं–मोदी की गारंटी, मोदी का वादा , मोदी ने कर दिखाया. हर चीज. के लिए आप मोदी कहेंगे तो फिर हम किसकी आलोचना करें? वे भाजपा का नाम नहीं लेते, सब कुछ मोदी ही हैं, तो हम भी निशाना साधने के लिए मोदी का नाम लेते हैं.”

Related Articles

Back to top button