मोदी विश्व के सभी नेताओं में सबसे चहेते: इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी

नयी दिल्ली. इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की और उन्हें ‘दुनियाभर में सबसे चहेते नेता’ के रूप में संबोधित किया. मेलोनी रक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में संबंधों को और घनिष्ठ करने के लिए भारत की राजकीय यात्रा पर हैं. उनके साथ उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी और एक उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया हुआ है.

मेलोनी ने अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया के समक्ष अपनी टिप्पणी को अंतिम रूप देते हुए कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी जिस एप्रूवल रेंिटग पर पहुंचे हैं… वह दुनिया भर के सभी (नेताओं) में सबसे पसंदीदा हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह वास्तव में साबित हो गया है कि वह एक प्रमुख नेता हैं और इसके लिए बधाई.’’ मेलोनी ने कहा कि पिछले साल इटली के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद इस क्षेत्र में यह उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा है.

मोदी ने पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मेलोनी के साथ अपनी मुलाकात को याद किया.
मोदी ने कहा, ‘‘मैं इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की पहली यात्रा का स्वागत करता हूं. पिछले साल के चुनावों में इटली के लोगों ने उन्हें वोट दिया था और वह इटली की पहली महिला और सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं. मैं इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए भारतीयों की ओर से उन्हें बधाई देता हूं.’’

मेलोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत की जी-20 की अध्यक्षता के लिए इटली के पूर्ण समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘भारत अपने संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए हमारी सरकार पर भरोसा कर सकता है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं.’’

भारत और इटली ने रक्षा सहयोग पर नया अध्याय शुरू किया, रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और इटली ने रक्षा सहयोग पर एक नये अध्याय की शुरुआत करते हुए अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक ले जाने का फैसला किया है. भारत की यात्रा पर आईं इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी के साथ व्यापक वार्ता के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत में सह-उत्पादन और सह-विकास के क्षेत्र में नये अवसर खुल रहे हैं, जो दोनों देशों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल भारत और इटली द्विपक्षीय संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इस अवसर पर हमने भारत-इटली साझेदारी को रणनीतिक साझेदारी का दर्जा देने का फैसला किया है.’’ मोदी ने कहा कि भारत और इटली ने नियमित आधार पर दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का भी फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि भारत और इटली आतंकवाद और अलगाववाद जैसे मुद्दों पर कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. मोदी ने कहा, ‘‘हमने इस सहयोग को और मजबूत करने पर व्यापक चर्चा की.’’ मोदी और मेलोनी ने भारत और इटली के बीच ‘स्टार्ट-अप ब्रिज’ स्थापित करने की भी घोषणा की. मोदी ने कहा, ‘‘हमने अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, सूचना और प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, दूरसंचार, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर दिया.’’ उन्होंने ंिहद-प्रशांत क्षेत्र में इटली की सक्रिय भागीदारी का भी स्वागत किया.

उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत खुशी की बात है कि इटली ने ंिहद-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने का फैसला किया है. इससे हम ंिहद-प्रशांत क्षेत्र में अपने सहयोग को बढ़ाने के लिए ठोस विषयों की पहचान कर सकेंगे.’’ इससे पहले, मेलोनी का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया, क्योंकि वह राजकीय यात्रा पर यहां पहुंची थीं.

मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मेलोनी का स्वागत किया, जहां उन्हें तीनों सेनाओं की ओर से ‘गार्ड आॅफ आॅनर’ दिया गया.
मेलोनी ने बाद में राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इससे पहले स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने हवाई अड्डे पर इतालवी प्रधानमंत्री की अगवानी की. इटली की प्रधानमंत्री के साथ उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी तथा एक उच्चस्तरीय कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है. मेलोनी आज शाम शुरू होने वाले आठवें ‘रायसीना डायलॉग’ में मुख्य अतिथि और प्रमुख वक्ता भी होंगी.

Related Articles

Back to top button