नगालैंड विधानसभा चुनाव : अपराह्न तीन बजे तक 73.65% से अधिक मतदान

कोहिमा. नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपराह्न तीन बजे तक 73.65 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की खबर है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. हालांकि, वोखा जिले में भंडारी सीट पर पथराव और ‘हवा में गोलीबारी’ से तनाव पैदा हो गया. कभी उग्रवाद का गढ़ रहे नगालैंड में एनएससीएन (आईएम) और अन्य समूहों तथा केंद्र सरकार के साथ शांति वार्ता जारी रहने के कारण एक दशक से भी अधिक समय से संघर्ष विराम जारी है.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और मतदान केंद्रों के आगे लंबी कतारें देखी गईं. राज्य में 13 लाख से अधिक मतदाता हैं और चुनाव मैदान में 183 उम्मीदवार हैं. मतों की गिनती दो मार्च को होगी. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कहा, ‘‘अपराह्न तीन बजे तक 73.65 प्रतिशत मतदान हुआ. छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर मतदान अब तक शांतिपूर्ण रहा.’’ नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

जुनहेबोटो जिले में अकुलुतो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं मौजूदा विधायक कझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं. सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीट की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीट पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि 2003 तक राज्य में शासन कर चुकी कांग्रेस ने 23 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. फिलहाल सदन में कांग्रेस का एक भी सदस्य नहीं है.

इस चुनाव में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन दूसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत है और नेफ्यू रियो गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कुल 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं. मतदान के लिए 2,291 केंद्र बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री ने मतदाताओं खासकर पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों से लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लेने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘‘नगालैंड में लोग नगा मुद्दे का समाधान, स्थायी शांति और विकास चाहते हैं.’’

Related Articles

Back to top button