अग्निपथ योजना के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता हुआ, सशस्त्र बलों में भर्ती बाधित हुई: कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने रविवार को अग्निपथ योजना को लेकर रविवार को केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा से “समझौता” करने और भारत में सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया को “गंभीर रूप से बाधित” करने का आरोप लगाया. मध्य प्रदेश में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व सैनिकों, संभावित अग्निवीरों और उन युवाओं के साथ बातचीत की, जिनकी सशस्त्र बलों में नियमित भर्ती अग्निपथ योजना के कारण बाधित हुई है. गांधी की मुलाकात के बाद कांग्रेस ने अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 50वें दिन की सुबह तीन समुदायों के साथ 40 मिनट तक बातचीत की. उन्होंने आरोप लगाया, “अग्निपथ योजना से राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया गया है और इससे भारत में सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया गंभीर रूप से बाधित हुई है.” रमेश ने दावा किया, ”पूर्व सैनिकों ने कहा है कि इस योजना के जरिए सशस्त्र बलों का मनोबल गिराकर और हमारे सैनिकों को मात्र छह महीने में प्रशिक्षण देकर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया गया है.”

उन्होंने कहा, “संभावित अग्निवीर योजना के कारण प्रतिष्ठा और आर्थिक सुरक्षा के नुकसान को लेकर असंतुष्ट हैं.” रमेश ने कहा, “लगभग 1.5 लाख युवा ऐसे हैं जिन्होंने सशस्त्र बलों में नियमित भर्ती के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली थीं, लेकिन अग्निपथ योजना की मनमानी शुरुआत के कारण उन्हें भर्ती नहीं किया गया है.” अग्निपथ योजना में साढ.े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने और चार साल के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों की सेवाएं 15 और वर्षों तक जारी रखने का प्रावधान है.

Related Articles

Back to top button