नेपाली शेरपा कामिरिता ने 28वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

काठमांडू: नेपाली पर्वतारोही कामिरिता शेरपा ने मंगलवार को रिकॉर्ड 28वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर विश्व की सर्वाधिक ऊंची चोटी पर सबसे अधिक बार चढ़ाई करने के अपने ही रिकार्ड को तोड़ दिया। कामिरिता शेरपा ने करीब एक सप्ताह पहल ही यह रिकार्ड बनाया था।

‘माउंटेन’ गाइड कामिरिता शेरपा (53) मंगलवार सुबह करीब 9:20 बजे 8848.86 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचे। इस पर्वतारोहण अभियान का आयोजन करने वाले ‘सेवन समिट ट्रेक’ के प्रबंधक छांग दावा शेरपा ने यह जानकारी दी।
कामिरिता ने इस मौसम में दूसरी बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की। इससे पहले उन्होंने 17 मई को 27वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी।

एक दिन पहले ही एक अन्य वरिष्ठ शेरपा पासंग दवा ने कामिरिता के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की थी। उसके एक दिन बाद ही कामिरिता ने एक बार फिर सर्वाधिक बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। पूर्वी नेपाल के सोलुखुम्बु जिले के निवासी कामिरिता पहली बार 13 मई, 1994 को माउंट एवरेस्ट पहुंचे थे। वह काठमांडू स्थित ‘सेवन समिट ट्रेक’ में वरिष्ठ गाइड के तौर पर काम करते हैं। उन्होंने कई अन्य प्रसिद्ध चोटियों को भी फतह किया है जो 8,000 मीटर से अधिक ऊंची हैं।

Related Articles

Back to top button