राजनीतिक वापसी के लिए ”सरकारी मशीनरी” का उपयोग करने पर विरोधियों ने की शरीफ की आलोचना

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ के चार साल के स्व-निर्वासन के बाद स्वदेश लौटने पर उनके विरोधी दलों ने उन पर ”राजनीतिक वापसी के लिए असंवैधानिक तरीकों और सरकारी मशीनरी का उपयोग” करने का आरोप लगाया तथा उनकी आलोचना की. शरीफ अपनी पार्टी का नेतृत्व करने और जनवरी में संभावित आम चुनाव में रिकॉर्ड चौथी बार सत्ता में आने के प्रयास के तहत ब्रिटेन में चार साल के स्व-निर्वासन के बाद शनिवार को विशेष विमान के जरिए दुबई से स्वदेश लौट आए.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने शरीफ पर निशाना साधते हुए कहा, ”एक कायर भगोड़ा न्यायिक शरण में लौट रहा है.” पार्टी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि सरकार ने ”राष्ट्रीय अपराधी” की लंदन से वापसी की अनुमति देकर ”शर्म, हया, कानून और न्याय को अपने हर हाथों से दफन कर दिया है.” शरीफ तीन बार प्रधानमंत्री रहे हैं, लेकिन 2017 में भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें सत्ता से हटना पड़ा और उन्हें राजनीति से आजीवन अयोग्य घोषित कर दिया गया. पीटीआई के प्रवक्ता ने कहा, ”देश अपने अपराधी का ‘स्वागत’ करने के लिए तैयार है, जिसे सरकार ने ‘अपनाया’ है.” उन्होंने कहा कि लोग उन अपराधियों को जवाबदेह ठहराएंगे, जिन्होंने पीढ़ी-दर-पीढ़ी देश को लूटा है.

बयान में यह भी दोहराया गया कि पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव तत्काल कराने से देश को संकट से बाहर निकाला जा सकता है.
पीटीआई के महासचिव उमर अयूब खान ने कहा कि दोषी की हर चीज में अन्यायपूर्ण और गैरकानूनी तरीके से मदद की जा रही है.
अयूब खान ने आरोप लगाया कि पीएमएल-एन ने पाकिस्तान की कानूनी व्यवस्था को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है.

उन्होंने हवाई अड्डे पर बायोमेट्रिक्स देते शरीफ की तस्वीरों पर टिप्पणी करते हुए कहा, ”यह तस्वीर केवल नवाज शरीफ के बायोमेट्रिक्स की नहीं है, बल्कि पाकिस्तान की न्यायिक प्रणाली के अंतिम संस्कार की है. इसी बायोमेट्रिक्स के लिए इमरान खान के साथ हुई कठोर कार्रवाई और बुरे सलूक को पूरी दुनिया ने देखा है.” पीटीआई के वरिष्ठ नेता मूनिस इलाही ने कहा कि पाकिस्तान के इतिहास में कभी किसी दोषी भगोड़े का इस तरह स्वागत नहीं किया गया.

वहीं, पीटीआई के एक अन्य नेता एवं पूर्व मंत्री अली मोहम्मद खान ने कहा, ”हम नवाज शरीफ का स्वागत करते हैं लेकिन अगर वह संवैधानिक तरीकों से वापस आते, तो यह बेहतर होता.” पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता फैसल करीम कुंडी ने चुनावों में शरीफ के लिए सरकारी मशीनरी से मदद मिलने की आशंका जताई और इसके परिणामों को लेकर आगाह किया.

इस बीच, पाकिस्तानी मीडिया ने रविवार को कहा कि शरीफ ने इस बात पर जोर देकर स्वयं को एक वरिष्ठ राजनेता की भूमिका में दिखाने की कोशिश की कि वह बदला लेने के लिए नहीं, बल्कि नकदी संकट से जूझ रहे देश को एकजुट करने के लिए वापस आए हैं.
‘डॉन’ समाचार पत्र ने शरीफ की वापसी पर कहा कि उनकी वापसी पर उनके समर्थकों में ऊर्जा एवं उत्साह स्पष्ट दिखाई दे रहा था.
इसने कहा, ”उनका भाषण करुणा से भरा था, लेकिन यह ओजहीन लग रहा था. ‘वोट को इज्जत दो’ वाले दिनों के नवाज शरीफ नजर नहीं आए.”

समाचार पत्र ने लिखा, ”वह (शरीफ) राजनीतिक क्षेत्र में न्यायपालिका और सेना के अतिक्रमण के बारे में बोलने से जानबूझकर बचते रहे.” इसने कहा कि अपनी खराब नीतियों को स्वीकार करने के बजाय शरीफ लोकलुभावन सपने दिखाने के लिए उत्सुक नजर आए. ‘द न्यूज’ ने अपने संपादकीय ‘द रिटर्न ऑफ नवाज शरीफ’ में कहा कि पाकिस्तान लौटने के बाद रैली में शरीफ के पहले भाषण के दौरान राजनीति पर भावुकता हावी रही.

Related Articles

Back to top button