“पठान” विवाद : इंदौर में भड़काऊ भाषण पर 27 वर्षीय व्यक्ति को रासुका के तहत जेल भेजा गया

फिल्म 'पठान' की कामयाबी को लेकर अखिलेश में भाजपा पर निशाना साधा

इंदौर/लखनऊ. शाहरुख खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘‘पठान’’ के परदे पर उतरने के बाद इंदौर में छह दिन पहले हुए विवाद के दौरान भड़काऊ भाषण और आपत्तिजनक नारेबाजी के आरोप में 27 वर्षीय व्यक्ति को मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत जेल भेज दिया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

सदर बाजार पुलिस थाने के प्रभारी सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि बड़वाली चौकी क्षेत्र में 25 जनवरी को हुए विरोध प्रदर्शन के मामले में जिलाधिकारी डॉ. इलैया राजा टी. के आदेश पर राजिक उर्फ रिज्जु (27) को रासुका के तहत गिरफ्तार किया गया और केंद्रीय जेल भेज दिया गया.

उन्होंने बताया कि कथित तौर पर भड़काऊ भाषण और आपत्तिजनक नारेबाजी से भरे इस प्रदर्शन में शामिल लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर किए गए विद्वेषपूर्ण कार्य), धारा 153-ए (धर्म के आधार पर दो समूहों के बीच वैमनस्य फैलाना) और अन्य प्रावधानों के तहत पहले ही प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है.

गौरतलब है कि 25 जनवरी को ‘‘पठान’’ के रिलीज होने के दौरान शहर के कस्तूर टॉकीज परिसर में बजरंग दल के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन किया गया था. इस दौरान दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने फिल्म के “बेशरम रंग” गाने में शाहरुख खान की सह अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को कथित रूप से “भगवा” बिकनी में दिखाने को लेकर तीखा विरोध जताया था.

उधर, मुस्लिम पक्ष का आरोप है कि बजरंग दल के विरोध प्रदर्शन के दौरान पैगंबर हजरत मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक नारा लगाया गया जिससे उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची. इस कथित नारेबाजी के खिलाफ लामबंद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़वाली चौकी में 25 जनवरी को बड़ी तादाद में जुटकर विरोध प्रदर्शन किया था.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बड़वाली चौकी के विवादास्पद प्रदर्शन को लेकर अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि कस्तूर टॉकीज परिसर में कथित आपत्तिजनक नारेबाजी को लेकर बजरंग दल के स्थानीय संयोजक तन्नू शर्मा सहित सात लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

फिल्म ‘पठान’ की कामयाबी को लेकर अखिलेश में भाजपा पर निशाना साधा

अभिनेता शाहरूख खान की फिल्म पठान की कामयाबी को सकारात्मक सोच की जीत बताते हुए समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है. यादव ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘पठान’ का सुपर हिट होना देश और दुनिया में सकारात्मक सोच की जीत है, और भाजपा की नकारात्मक राजनीति को जनता का करारा जवाब.’’

Related Articles

Back to top button