लोगों को जाति, धर्म के नाम पर गुमराह किया जा रहा है ताकि वे बुनियादी सवाल न पूछें : प्रियंका

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी गई राहत से महंगाई से निपटने में महिलाओं को मिली मदद: प्रियंका गांधी

रायपुर/दुर्ग. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोगों की भावनाओं का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है और एक साजिश के तहत उन्हें धर्म एवं जाति के नाम पर गुमराह किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सवाल न करें.

जिले के भिलाई में भूपेश बघेल सरकार द्वारा आयोजित ‘महिला समृद्धि सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए, प्रियंका ने बेरोजगारी और महंगाई के बारे में बात नहीं करने के लिए केंद्र सरकार पर हमला बोला. प्रियंका ने कहा कि जब वह छोटी थीं, तो वह अपने पिता और तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ अमेठी के दौरे पर थी. राजीव गांधी जीप चला रहे थे और वह लोगों से बातचीत करने के लिये नीचे उतरे.

कांग्रेस नेता ने कहा, “एक महिला सड़कों की खराब हालत के बारे में शिकायत करते हुए मेरे पिता पर चिल्लाने लगी. मेरे पिता ने उसे जवाब दिया और जब मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्हें (महिला के रवैये के बारे में) बुरा लगा, तो उन्होंने कहा नहीं. उन्होंने कहा कि यह उनका कर्तव्य था, महिला को सवाल पूछना है और उन्हें उसे उत्तर देना है.” उन्होंने कहा कि यह उस युग की राजनीति थी जब प्रधानमंत्री को भी जनता के प्रति सीधी जिम्मेदारी महसूस होती थी.

उन्होंने कहा कि घटना के 40 साल बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश में एक महिला से पूछा था कि क्या उसके पास गैस सिलेंडर है, तब जीविका के लिए चूड़ियां बेचने वाली उस महिला ने कहा कि उसके पास एक है लेकिन वह खाली है. प्रियंका ने कहा कि महिला ने पानी की आपूर्ति और बिजली की कमी के बारे में शिकायत की, लेकिन कहा कि वह मौजूदा विधायक को वोट देगी और फिर जाति और धर्म के बारे में बात करने लगी. उन्होंने कहा, “राजनीति में मूल्य बदल गए हैं. लोगों की भावनाओं का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है. राजनीतिक साजिश के तहत लोगों को जाति और धर्म के नाम पर गुमराह किया जा रहा है ताकि वे बुनियादी सवाल न पूछें.”

उन्होंने कहा, “जो लोग धर्म और जाति के नाम पर वोट मांगते हैं, उनसे पूछें कि उन्होंने आपके लिए क्या किया है.” उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा आयोजित जी20 कार्यक्रम अच्छे थे क्योंकि उन्होंने देश का गौरव बढ़ाया, लेकिन बड़े खर्च पर सवाल भी उठाया.

गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री जवाब नहीं देते कि सड़कें इतनी खराब स्थिति में क्यों हैं, क्यों रोजगार नहीं है और महंगाई क्यों बढ़ रही है.
कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री इस बात का जवाब नहीं देते कि किसान प्रति दिन 27 रुपये क्यों कमा रहे हैं, जबकि उनके उद्योगपति मित्र प्रति दिन 1,600 करोड़ रुपये कमा रहे हैं.

उन्होंने भूपेश बघेल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि कांग्रेस में पुराने समय की राजनीति के मूल्य अब भी बरकरार हैं और वह आम लोगों के कल्याण और हित के लिए काम करती है. उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई देश भर में आम लोगों के लिए बोझ बन गई है लेकिन छत्तीसगढ़ में खेती एक लाभदायक व्यवसाय बन गई है और राज्य में कृषि गतिविधियों में लगे लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है.

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को धान की देश में सबसे अधिक कीमत मिल रही है. कांग्रेस नेता ने लोगों से विकास और कल्याण के लिए राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का समर्थन करने का आग्रह किया.

उन्होंने लोगों से मतदान करते समय जागरूक रहने का आ”ान करते हुए कहा कि जो लोग धर्म, जाति और सांप्रदायिकता के नाम पर वोट मांगते हैं, उनसे पूछें कि उन्होंने आपके लिए क्या किया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना शुरू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देना है.

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी गई राहत से महंगाई से निपटने में महिलाओं को मिली मदद: प्रियंका गांधी

छत्तीसगढ़ का नेतृत्व सेवाभावी है. वो आपके आज और कल दोनों को बुलंद बनाने काम कर रहा है. भूपेश सरकार की योजनाएं महिला सशक्तिकरण को केंद्र में रखकर बनाई गई हैं. छत्तीसगढ़ महतारी आज हर मंच में पूजी जा रही हैं. उनके एक हाथ में संस्कृति का कलश है और दूसरे हाथ में तकनीक है. छत्तीसगढ़ महतारी की समृद्धि के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है. यह बात प्रियंका गांधी ने आज भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित विशाल महिला समृद्धि सम्मेलन के अवसर पर कही.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिलावासियों को 309 करोड़ 56 लाख रुपए के 186 विकास कार्यों की सौगात दी गई. इसमें 241 करोड़ 59 लाख रुपए के 123 भूमिपूजन कार्य तथा 67 करोड़ 97 लाख रुपए के 63 कार्यों का लोकार्पण शामिल है. मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर सांस्कृतिक धरोहर और पर्यटन केंद्रों को संवारने छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना लागू करने की घोषणा भी की.

दाई दीदी मन ल जोहार, छत्तीसगढ़ महतारी की जय और मां बम्लेश्वरी की जयकार के साथ आरंभ किये गये अपने संबोधन में प्रियंका गांधी ने कहा कि आप सभी जिस गंभीर समस्या से जूझ रही हैं वो महंगाई की समस्या है. छत्तीसगढ़ की सरकार ने हर संभव यह प्रयास किये हैं कि आपको आर्थिक रूप से ताकत दें ताकि आप इस समस्या से निजात पा सकें. छत्तीसगढ़ में धान का दाम सबसे अधिक है. पूरे देश में ऐसा कहीं नहीं है. जहां देश के दूसरे हिस्से में किसानों की संख्या घट रही है. छत्तीसगढ़ में लोग खेती की ओर लौट रहे हैं. किसानों को मिले उचित दाम की वजह से एवं छत्तीसगढ़ शासन की अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं से महंगाई का बोझ छत्तीसगढ़ की जनता पर घटा है. देश के किसी भी हिस्से में चले जाएं, आवारा पशुओं की वजह से खेती में बड़ी समस्या है. देश के कई प्रांतों में महिलाएं फसल की रखवाली करती हैं. छत्तीसगढ़ में सरकार ने गौठान बनाकर यह समस्या हल की है. मैं जिस भी प्रदेश में जाती हूँ इस बात का जिक्र जरूर करती हूँ.

गांधी ने कहा कि आज इस सम्मेलन में आने से पहले मैंने बहुत से स्टाल देखे. इसमें छत्तीसगढ़ में काम कर रहीं लाखों समूह की महिलाओं में से कुछ प्रतिनिधियों का काम देखा. आपका काम आपकी मेहनत और आपके जज्बे की मिसाल है. यह देश में महिला उद्यमशीलता का प्रतीक है. मैंने आत्मनिर्भर महिलाओं से चर्चा की. उनमें गहरा आत्मविश्वास मुझे दिखा. उनके चेहरे पर मुस्कुराहट है. उन्होंने मुझे बताया कि सरकार ने उनकी मदद की, आज वे अपने पैरों पर खड़ी हैं. मैं उन नौजवान डाक्टरों से मिलीं जो सेवाभाव से गांव गांव में मरीजों का उपचार कर रही हैं. उन महिलाओं से मिलीं जो समूहों से जुड़कर विविध उत्पाद बना रही हैं. समूह से जुड़कर उनकी कितनी तरक्की हुई है. यह सब सुनकर मुझे महसूस हुआ कि आज जो मैंने छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर देखी, उसमें उनके एक हाथ में संस्कृति का कलश है और दूसरे हाथ में तकनीक. यह आपकी तस्वीर है.

गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए जितनी भी योजनाएं लाई हैं. ये ध्यान में रखकर लाई हैं कि वे इस देश की व्यवस्था की रीढ़ है. वे समाज का, परिवार का पूरा बोझ उठाती हैं. मुख्यमंत्री जी खुद अपने संबोधन में कह रहे थे कि घर परिवार दोनों की जिम्मेदारी आप निभा रही हैं. मैं जानती हूँ कि जो रात को आखिर में सोती हैं वो महिला हैं. जो हमारी संस्कृति है, हमारी अगली पीढ़ी का भविष्य महिलाएं बनाती हैं.

गांधी ने कहा कि आप सभी को सशक्त बनाने के लिए भूपेश बघेल जी की सरकार ने अनेक योजनाएं बनाईं. 10 लाख से अधिक महिलाएं समूहों से जुड़ी. कुछ समूह ऐसे हैं जिन्होंने लाखों रुपए कमाये हैं. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का मानदेय भी उन्होंने बढ़ाया. मितानिन बहनों का भी मानदेय बढ़ाया. दाई दीदी क्लिनिक आरंभ किया. निःशुल्क इलाज हो रहा है. महतारी जतन योजना एक ऐसी योजना है जिससे गर्भवती माताओं को अच्छा भोजन मिल रहा है. सरकारी स्कूलों में महिलाओं को मुफ्त शिक्षा दिलाई. महिला स्वसहायता समूहों में करोड़ों के ऋण माफ किये गये. मुख्यमंत्री नोनी सहायता योजना से मदद दी गई. मिशन क्लीन सिटी परियोजना के तहत हजारों महिलाएं कार्यरत हुईं. ऐसी कई योजनाएं प्रदेश सरकार ने मेरी बहनों के लिए लागू की.

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के समाज में हमेशा महिलाओं को सम्मान मिला है. लैंगिक अनुपात के मामले में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य रहा है. पुरुषों और महिलाओं के बराबरी के सहयोग से यहां सभी काम होते हैं. महिलाएं तो घर भी देखती हैं और बाहर भी काम करती हैं. हमने सभी वर्गों के लिए योजनाएं बनाईं. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम किया. मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका का मानदेय बढ़ाया. कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की.

स्वसहायता समूहों की कर्ज की सीमा बढ़ाई. उनका कर्ज भी हमने माफ किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी प्रियंका जी ने स्टाल में देखा कि किस तरह से काम छत्तीसगढ़ में हो रहा है. बीपीओ खोले गये हैं. गारमेंट फैक्ट्री खोली गई है. कैसे आर्थिक संपन्नता आये, इस बात का प्रयास हम करते हैं. हमने तीज त्योहारों और अन्य स्थानीय त्योहारों पर अवकाश आरंभ किया. मुख्यमंत्री निवास में तीज त्योहार मनाया. बोरे बासी को सम्मान देने का काम हमने किया. हमारे खानपान की परंपराओं का सम्मान हमने किया. छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति कलेक्ट्रेट में लगाई. राजगीत को अपनाया. चाहे माडल जैतखंभ बनाने का काम हो, कृष्ण कुंज बनाने का काम हो. राम वनगमन परिपथ बनाने का काम हो. छत्तीसगढ़ की संस्कृति को संवारने का काम हमने किया है.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद दीपक बैज ने भी सम्मेलन को संबोधित किया. इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत, नगरीय प्रशासन मंत्री डा. शिव डहरिया, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, विधायक अरुण वोरा, विधायक देवेंद्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

मैंने बचपन में खेला है पिट्ठूल, लड़कियां हमेशा लड़कों को हराती थीं– मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि आज प्रियंका जी को भौंरा हाथों में लेते वक्त मैंने महसूस किया कि वे पता नहीं इसे खेल पाएंगी या नहीं लेकिन उन्होंने इतने अच्छे से खेला कि हम सब चकित रह गये. इस पर अपने संबोधन में गांधी ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री जी को बताना चाहूँगी कि बचपन में मैंने पिट्ठूल, कंचे, गिल्ली डंडा और स्टापू सब खेला है. महिलाएं हमेशा लड़कों को हराती थीं.

भिलाई में आकर बहुत गौरव महसूस होता है- गांधी ने कहा कि आज यहां आकर मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है. ये भिलाई है. 1955 में पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने यहां स्टील प्लांट की नींव डाली. आज जो भिलाई है वो इस पूरे देश के लिए मिसाल है. पूरे देश भर से यहां लोग आते हैं. एकजुट होकर आप यहां रहते हैं. आधुनिक भारत की नींव यहीं पर डली. पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ ऐसे महापुरुष थे जो आजादी के लिए लड़े. उन्हीं के उसूलों से यह देश लड़ा. यह ऐसी राजनीति है जिसमें नेता वर्तमान को भी मजबूत बनाते हैं और भविष्य को भी देखते हैं.

अमेठी में पिता के साथ किए दौरे का संस्मरण सुनाया– गांधी ने कहा कि जब मैं छोटी थी तब मैं अपने पिता जी के साथ अमेठी के दौरे पर गई थी. वे खुद जीप चलाते गये. एक गांव में हम उतरे, कुछ लोगों से बातचीत करने लगे. एक महिला उन्हें जोरजोर से डांटने लगी. मुझे लगा कि मेरे पिता को कैसे डांट रही हैं. उसने कहा कि सड़क खराब है तुमने क्या किया है. मेरे पिता जी ने उनकी बात शांति से सुनी और कहा कि सब ठीक करेंगे. यह उस समय की राजनीति है कि प्रधानमंत्री को तक एहसास होता था कि जनता के प्रति उसकी जिम्मेदारी है. मैंने अपने पिता से पूछा कि बुरा नहीं लगा. मेरे पिता ने कहा कि नहीं उसका कर्तव्य मुझे ध्यान दिलाने का था और मेरा भी कर्तव्य है कि मैं उनकी समस्याओं को दूर करने काम करूँ.

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण के लिए हुए अनुकरणीय कार्य: प्रियंका गांधी
महिला समृद्धि सम्मेलन कार्यक्रम में शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रियंका गांधी ने अवलोकन किया. उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के समग्र विकास के लिए चलाई जा रही नवाचारी योजनाओं की सराहना की और इसे अनुकरणीय बताया. दुर्ग जिले के भिलाई नगर स्थित जयंती स्टेडियम में 11 विभागों की प्रदर्शनी लगाई गई थी. प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान गांधी महिलाओं के साथ सुआ नृत्य में शामिल होकर उनका उत्साहवर्धन भी किया.

जयंती स्टेडियम में विभागीय प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्र में चलाए जा रहे हाट-बाजार क्लीनिक और सुपोषण अभियान की तारीफ की. उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक योजना की सराहना करते हुए कहा कि प्रारंभिक रूप से ही बीमारियों को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ शासन की यह पहल बहुत अच्छी है. इसी प्रकार उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि सरकार लगातार छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रही है, जमीनी स्तर पर योजनाओं के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन से कुपोषण दूर हो रहा है.

गांधी ने महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ में रोजगार के नए-नए अवसरों सी-मार्ट, गोधन न्याय योजना जैसी नवाचारी योजनाओं की भी प्रशंसा की. प्रदर्शनी में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए चलाई जा रही योजनाएं गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क, सी-मार्ट के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे हमर लैब, दाई-दीदी क्लीनिक, स्वामी आत्मानंद स्कूल, धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स और छत्तीसगढ़िया संस्कृति तथा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक से संबंधित स्टॉल लगाए गए थे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं प्रियंका गांधी ने डेनेक्स और बी.पी.ओ. के स्टॉल में भी महिलाओं से चर्चा की. डेनेक्स द्वारा उत्पादित गारमेंट्स की विस्तार से जानकारी महिलाओं ने दी. बीपीओ में कार्यरत महिलाओं ने बताया कि 10 करोड़ रुपए की लागत से खुर्सीपार में बीपीओ तैयार किया गया है. इससेे बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिला है. उल्लेखनीय है कि युवाओं के लिए अपने शहर में ही रहकर देश-दुनिया के अवसरों से जोड़ने बीपीओ की पहल की गई है. इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं. खासकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह बड़ी पहल है.

गोधन न्याय योजना की स्टॉल में गांधी ने महिलाओं से गौठान, रीपा और गोधन न्याय योजना से मिल रहे फायदों के बारे में चर्चा की. महिलाओं ने बताया कि रीपा के माध्यम से उद्यम के नये अवसरों को बढ़ावा मिला है और ग्रामीण क्षेत्रों में लघु और कुटीर उद्योग की गतिविधियां बढ़ रही हैं. गोधन न्याय योजना से जहां पशुपालन को बढ़ावा मिल रहा है वहीं गोबर से वर्मी खाद बनाने के कार्य में बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार मिल रहा है. महिलाओं ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, समृद्धि योजना, पोषण बाड़ी सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए कुपोषण दूर करने के उपाय के संबंध में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया.

सी-मार्ट को सराहा

स्वसहायता समूहों द्वारा उत्पादित की गई वस्तुओं की बिक्री के लिए शुरू किए गए सी-मार्ट के बारे में महिलाओं ने गांधी को बताया कि छत्तीसगढ़ के यूनिक उत्पाद यहां मिलते हैं. दंतेवाड़ा के जैविक चावल से लेकर जशपुर की चाय तक सब कुछ छत्तीसगढ़ के स्पेशल प्रोडक्ट यहां उपलब्ध है. गांधी ने इस पर खुशी जाहिर की और कहा कि स्थानीय उत्पादों की इस तरह से मार्केंटिंग कर इन्हें बाजार में अच्छी जगह दिलाने की पहल से निश्चित ही आर्थिक समृद्धि महिलाओं तक पहुँच रही है. मिलेट कैफे के अवलोकन के दौरान महिलाओं ने कैफे में मिलेट से तैयार होने वाले तरह-तरह के व्यंजनों के बारे में बताया. समूह की महिलाओं ने गांधी को बताया कि मिलेट कैफे में कोदो, कुटकी, रागी जैसे पोषक आहार से पारंपरिक व्यंजनों के साथ ही तरह तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं. यह व्यंजन पौष्टिक होने के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे है. गांधी ने हमर लैब, हाट बाजार क्लीनिक के स्टाल को भी देखा. हमर लैब के माध्यम से 55 टेस्ट निःशुल्क किये जा रहे हैं. इसमें से ऐसे बहुत से टेस्ट हैं जिनकी सुविधा केवल महानगरों में उपलब्ध होती है. इससे समय भी बच रहा है और पैसे भी. गांधी ने राज्य सरकार के इस पहल की प्रशंसा की है.

सुआ नृत्य में शामिल हुई प्रियंका गांधी

जयंती स्टेडियम में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक सुआ नृत्य करती महिलाओं को देखकर प्रियंका गांधी अपने आप को नहीं रोक सकी और महिलाओं के साथ नृत्य में शामिल हुई. गांधी को अपने बीच पाकर खुशी से महिलाओं का उत्साह और बढ़ गया. महिलाओं ने गांधी के साथ सेल्फी भी ली. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में सुआ नाच बेहद लोकप्रिय है. दीपावली के आसपास सुवा को एक टोकरी में रखकर महिलाएं यह नृत्य करती हैं. इसके माध्यम से वे अपने सुखदुख साझा करती हैं. सुआ गीत के माध्यम से वे अपनी आवाज की भी अभिव्यक्ति करती हैं और अपने समय के समाज के बारे में भी बताती हैं. तोते के जैसे हरे वस्त्रों में समूह के साथ किया गया यह नृत्य बेहद आकर्षक होता है.

भौंरा खेलने वाली बात सुनकर मुस्कुराई गांधी
महिला समृद्धि सम्मेलन में शामिल हुई प्रियंका गांधी ने उत्साह से महिलाओं के साथ भौंरा चलाया. गांधी को भौंरा चलाते देख महिलाएं भी उनकी खुशी में शामिल हुई. मुख्यमंत्री बघेल ने मुख्य मंच से अपने संबोधन के दौरान प्रियंका गांधी के भौंरा चलाने की कुशलता की जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मुझे लगा वे ठीक तरीके से भौंरा नहीं चला पाएंगी लेकिन उन्होंने बहुत बढ़िया तरीके से भौंरा चलाया, मैं खुद हैरान रह गया. इस बात को सुनकर प्रियंका गांधी ने भी मुस्कुराकर अपनी प्रतिक्रिया दी.

 

Back to top button