नोटों पर लक्ष्मी, गणेश के चित्र छपने से लोगों को आर्थिक लाभ का आशीर्वाद मिलेगा : आप

नयी दिल्ली. आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने की मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल की मांग का समर्थन किया. पार्टी नेताओं ने कहा कि करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने से लोगों को दैवीय आशीर्वाद मिलेगा, जिससे वे आर्थिक लाभ हासिल कर सकेंगे.

इससे पहले दिन में, केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने के प्रस्ताव पर विचार करने का आग्रह किया था. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘‘अगर हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र होंगे तो हमारा देश तरक्की करेगा. मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री को एक-दो दिन में पत्र लिखूंगा.’’ हालांकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की ‘यह यू-टर्न राजनीति की पराकाष्ठा है’ और वह हिन्दू बनने का ‘प्रयास’ कर रहे हैं ताकि उनकी पार्टी की ‘हिन्दू विरोधी मानसिकता’ से ध्यान भटकाया जा सके.

‘आप’ विधायक आतिशी ने भाजपा से केजरीवाल की मांग का समर्थन करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘अगर आप चाहें तो आप अरंिवद केजरीवाल से नफरत करना जारी रख सकते हैं, लेकिन कम से कम भगवान गणेश और लक्ष्मी से तो नफरत न करें. कम से कम इस देश की तरक्की से तो नफरत न करें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाजपा नेताओं से हाथ जोड़कर निवेदन करना चाहती हूं कि इस प्रस्ताव का विरोध सिर्फ इसलिए न करें, क्योंकि आप, आम आदमी पार्टी और केजरीवाल से नफरत करते हैं.’’

संवाददाता सम्मेलन में ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा था कि नये करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं. उन्होंने सुझाव दिया था कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर और दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं.

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री की मांग को आगामी चुनावों से पहले अपनी पार्टी के ‘बदसूरत हिंदू विरोधी चेहरे’ को छिपाने की ‘असफल कोशिश’ करार दिया, वहीं पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि केजरीवाल अपनी खामियों, सरकार और ‘आप’ की “हिंदू विरोधी” मानसिकता से लोगों का ध्यान हटाने के लिए राजनीतिक नौटंकी कर रहे हैं.

पात्रा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘केजरीवाल ने अपने संवाददाता सम्मेलन में जो कहा है, वह उनकी यू-टर्न की राजनीति का एक और विस्तार है. उनका पाखंड दिखाई दे रहा है.’’ ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य संजय ंिसह ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा, ‘‘भाजपा इस प्रस्ताव को लेकर सिर्फ इसलिए परेशान है, क्योंकि यह आग्रह अरंिवद केजरीवाल ने किया है.’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘भाजपा इसका विरोध क्यों कर रही है? भाजपा और प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए.’’

ंिसह ने कहा कि नये करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने का प्रस्ताव इसलिए ‘अहम’ है, क्योंकि ‘भगवान का आशीर्वाद साथ होना जरूरी है.’ उन्होंने कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर विकास कार्यों, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं, लेकिन उसके साथ भगवान का आशीर्वाद होना भी जरूरी है.’’ ‘आप’ सांसद ने कहा, इसलिए केजरीवाल ने नये करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने का आग्रह किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि इंडोनेशिया, जिसकी 85 फीसदी से अधिक आबादी मुस्लिमों की है, उसके करेंसी नोटों पर भी भगवान गणेश का चित्र है.’’ मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया था, जो एक मुस्लिम देश है और जिसके करेंसी नोट पर भगवान गणेश का चित्र मौजूद है. उन्होंने सवाल किया था, ‘‘जब इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है तो हम क्यों नहीं? नए करेंसी नोटों पर ये चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं.’’ ‘आप’ विधायक सौरभ भारद्वाज ने यह दावा किया कि अभी तक किसी भी “मुस्लिम नेता” ने केजरीवाल के विचार का विरोध नहीं किया है, लेकिन ‘‘भाजपा के सभी नेता’’ इसका ‘‘विरोध’’ कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा को देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश से इतनी नफरत है कि वे इस विचार का विरोध कर रहे हैं. अब तक किसी मुस्लिम नेता ने इसका विरोध नहीं किया है. प्रस्ताव पर जल्द से जल्द विचार किया जाना चाहिए.’’ ‘आप’ विधायक दिलीप पांडे ने सवाल किया कि नोटों पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की तस्वीर प्रकाशित करने के केजरीवाल के प्रस्ताव को लेकर भाजपा इतनी ‘ंिचतित’ क्यों है? उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री मोदी से पूछना चाहता हूं कि भाजपा पूरे देश की आस्था के खिलाफ क्यों है?’’

केजरीवाल ने कहा कि वह प्रचलन में सभी नोटों को बदलने का अनुरोध नहीं कर रहे. केजरीवाल ने कहा कि उनका सुझाव हर महीने छपने वाले नोटों पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरों को शामिल करना है. उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह, इन नोटों की एक महत्वपूर्ण मात्रा कुछ समय में प्रचलन में होगी.’’ यह पूछे जाने पर कि उन्हें यह विचार कैसे आया, केजरीवाल ने कहा कि सोमवार को दिवाली पूजा करते समय उन्हें लगा कि नोटों पर दो देवताओं की तस्वीरें होनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button