प्रधानमंत्री मोदी आज हैदराबाद की यात्रा करेंगे, 11 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू करेंगे

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के अलावा तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद की अपनी यात्रा के तहत प्रधानमंत्री पूर्वाह्न करीब पौने 12 बजे सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और दोपहर सवा 12 बजे एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद वह परेड ग्राउंड में एक जनसभा में हिस्सा लेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, मोदी हैदराबाद के पास अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बीबीनगर और पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने बताया कि वह सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुर्निवकास की आधारशिला भी रखेंगे और रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को सर्मिपत करेंगे।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस तीन महीने से भी कम अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। यह हैदराबाद को तिरुपति शहर से जोड़ेगी, जहां भगवान वेंकटेश्वर का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय लगभग साढ़े तीन घंटे कम हो जाएगा। यह ट्रेन विशेषरूप से तीर्थयात्रियों के लिए फायदेमंद होगी।

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुर्निवकास 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसकी योजना इस तरह से बनाई जा रही है कि यह विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस एक बुहत ही सुंदर रेलवे स्टेशन के रूप में नजर आए। रेलवे की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यात्रा के दौरान, मोदी हैदराबाद-सिकंदराबाद क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नयी मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट र्सिवस (एमएमटीएस) सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे, जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगी।

वह सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को सर्मिपत करेंगे। 85 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक फैली यह परियोजना लगभग 1,410 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेन की औसत गति बढ़ाने में सहायक साबित होगी।

परेड ग्राउंड में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया था कि यह देशभर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का प्रमाण है। मोदी 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बीच सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में मददगार साबित होंगी। मोदी का शनिवार दोपहर को हैदराबाद दौरे के बाद तमिलनाडु के लिए रवाना होने का कार्यक्रम है।

Related Articles

Back to top button