प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे से भारत के वैश्विक कद व साख में और इजाफा हुआ: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया विदेश यात्रा से भारत के वैश्विक कद व साख में और इजाफा हुआ है तथा यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री जापान, आॅस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी की अपनी पांच दिवसीय यात्रा से लौटे. पालम हवाई अड्डे के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा को सफल बताया और कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जो संकेत देते हैं कि तीन देशों की यात्रा के साथ ‘भारत का कद और बढ़’ गया है. उन्होंने कहा, ‘‘यह हर भारतीय और खासकर पार्टी के लिए गर्व की बात है.’’ प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में ‘नई साख’ अर्जित कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘इसका संकेत तब मिला जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हिरोशिमा में जी-7 की बैठक में कहा कि कैसे प्रधानमंत्री मोदी के लिए आयोजित होने वाले राजकीय रात्रिभोज में भागीदारी के अनुरोधों की संख्या इसके लिए उपलब्ध टिकटों से अधिक है.’’ समाचार पत्रों में आई खबरों का हवाला देते हुए भाजपा नेता ने कहा कि कुछ अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों ने प्रधानमंत्री मोदी से अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का अनुरोध किया है.

प्रसाद ने कहा, ‘‘इस बारे में स्पीकर फैसला लेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ये सभी संकेत हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में एक बहुत ही मजूबत शक्ति के रूप में उभर रहा है.’’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत को दुनिया के शीर्ष नेताओं से सम्मान मिल रहा है और वह प्रौद्योगिकी, विनिर्माण और स्टार्ट-अप से लेकर रक्षा क्षेत्र में निर्यात तक कई क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों को प्रर्दिशत कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘भारत, जो दुनिया की पांचवीं (सबसे बड़ी) अर्थव्यवस्था है, प्रतिभा और प्रौद्योगिकी का पावरहाउस है. भारत व्यापार, आॅटोमोबाइल विनिर्माण, मोबाइल विनिर्माण, स्टार्टअप आंदोलन और रक्षा निर्यात के एक बड़े केंद्र के रूप में उभर रहा है. भारत इन सभी क्षेत्रों में दुनिया को उपलब्धियां दिखा रहा है.’’ प्रसाद ने जोर देकर कहा कि सबसे बड़ी बात ये है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत को एक ऐसे देश के रूप में देखा जाता है जो सभी की परवाह करता है.

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के दौरान जब 100 से अधिक देशों को भारत में निर्मित टीके भेजे गए तो दुनिया ने भारत को सबका ख्याल रखने वाले एक राष्ट्र के रूप में और प्रधानमंत्री मोदी को सबका ख्याल रखने वाले नेता के रूप में देखा.’’ प्रधानमंत्री जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा गए थे. इसके बाद उन्होंने प्रशांत द्वीप राष्ट्र की अपनी पहली यात्रा पर पापुआ न्यू गिनी की यात्रा की. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा भी थी. मोदी इसके बाद आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के निमंत्रण पर सिडनी गए.

मोदी ने कहा, ‘‘मैंने जितने भी नेताओं से मुलाकात की और जिन हस्तियों से मैंने बात की, वे भारत द्वारा जी-20 की अध्यक्षता इतनी उत्कृष्ट तरीके से किए जाने से मंत्रमुग्ध हैं और इसकी सराहना कर रहे हैं. यह सभी भारतीयों के लिए बहुत गर्व की बात है.’’ उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरे के दौरान उन्होंने देश की भलाई के लिए हर उपलब्ध समय का सर्वोत्तम संभव तरीके से उपयोग किया.

Related Articles

Back to top button