प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे…

मुम्बई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर, एयरपोर्ट पीएस, सहार पीएस, कोलाबा पीएस, एमआरए मार्ग पीएस, एमआईडीसी पीएस और अंधेरी पीएस के अधिकार क्षेत्र में ड्रोन और उड़ान गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. ट्रैफिक को लेकर भी प्रशासन मुस्तैदी से काम कर रहा है.

आपको बता दें कि मुंबई को दो वंदे भारत ट्रेन मिलने के आसार हैं. बताया गया कि मुंबई और सोलापुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के भोर घाट (पुणे के रास्ते में कर्जत और खंडाला के बीच स्थित) से चलने की संभावना है. इस ट्रेन के 6.35 घंटे में दोनों स्थानों के बीच लगभग 400 किमी की दूरी तय करने की उम्मीद है. वहीं दूसरी ओर, मुंबई-शिर्डी हाई-स्पीड ट्रेन के थाल घाट (मुंबई के बाहरी इलाके कसारा में) से चलने की संभावना है. यह ट्रेन 5.25 घंटे में लगभग 340 किमी की दूरी तय करेगी.

अधिकारियों ने दी रूट की जानकारी

आपको बता दें कि वर्तमान में अभी इन घाटों से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को मुंबई की ओर से अतिरिक्त लोकोमोटिव (जिन्हें बैंकर्स कहा जाता है) द्वारा खींचा जाता है. अधिकारियों के मुताबिक, उन्हें अगले एक सप्ताह के भीतर चेन्नई स्थित इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री से ट्रेन मिलने की उम्मीद है और उसके बाद दोनों घाट सेक्शन पर तुरंत ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि घाट खंडों में लोकोमोटिव की परेशानी दूर करने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस की दोनों ट्रेनों में पार्किंग ब्रेक लगाए जाएंगे, जो ट्रेन को ढलान पर लुढ़कने से रोकेंगे.

Related Articles

Back to top button